Gwalior News : फिर बढ़ा बाघ का कुनबा, सफ़ेद टाइगर मीरा ने तीन शावकों को दिया जन्म, दुर्गा के शावकों को पहली बार निकाला बाहर, जल्दी होगा नामकरण

गौरतलब है कि 29 जून की रात मादा टाइगर (पीले रंग वाली) दुर्गा ने तीन शावकों को जन्म दिया था इनमें से दो बच्चे पीले रंग के और एक सफ़ेद रंग का है, दुर्गा ने दूसरी बार शावकों को जन्म दिया इससे पहले उसने पिछले साल 2023 में दो शावकों को जन्म दिया था।

Tiger cub in Gwalior zoo

Gwalior News : ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान यानि चिड़ियाघर से एक बार फिर खुशखबरी सामने आई है। चिड़ियाघर में बाघ का कुनबा फिर बढ़ गया है। चिड़ियाघर की सफ़ेद मादा टाइगर मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया है इनमें दो सफेद और एक पीला शावक है। अब नए जन्मे शावकों को मिलाकर ग्वालियर चिड़ियाघर में टाइगर की कुल संख्या 12 हो गई है। इसके अलावा आज मादा टाइगर दुर्गा के शावकों को पहली बार बाहर निकाला गया वे जन्म के बाद से क्वारेंटाइन में थे, महापौर और सभापति की मौजूदगी में सैलानियों ने पहली बार दुर्गा के शावकों को देखा। अब  यहां 5 सफेद और 7 रॉयल बंगाल टाइगर है। इन शावकों के जन्म के बाद गांधी प्राणी उद्यान देश का पहला चिड़ियाघर बन गया है जहां इतनी बड़ी संख्या में टाइगर मौजूद है। 

आइसोलेशन से बाहर आये दुर्गा के शावक, माँ के साथ की खुली हवा में मस्ती 

ग्वालियर का गांधी उद्यान बाघ की प्रजाति को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान दे रहा है, यहाँ लगातार मादा टाइगर शावकों को जन्म दे रही हैं, 29 जून को मादा टाइगर दुर्गा (पीली ) ने तीन शावकों को जन्म दिया था जिसमें दो पीले औ रेक सफ़ेद शावक है और बीती रात मादा टाइगर मीरा (सफ़ेद) ने तीन शावकों को जन्म दिया, जिसमें दो सफ़ेद और एक पीला है, मीरा के शावकों को नियमानुसार 40 दिन तक आइसोलेशन में रखा जायेगा फिर जैसे दुर्गा के शावकों को उत्सव मानकर बाहर निकाला गया वैसे ही इन्हें भी बाहर निकाला जायेगा।

सैलानियों से मांगे गए नाम, जल्दी होगा नामकरण संस्कार 

ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान यानि चिड़ियाघर में आज जश्न का माहौल था, पहली बार मादा दुर्गा के तीनों शावकों को  पिंजरे से बाहर खुली हवा में सैलानियों के सामने निकाला गया, इस मौके पर महापौर डॉ शोभा सिकरवार और नगर निगम के सभापति मनोज तोमर की मौजूदगी में लोगों से दुर्गा के शावकों के लिए नाम के सुझाव मांगे गए , जिसे चिड़ियाघर में मौजूद सैलानियों ने पेपर पर लिखकर दिए, अब कुछ दिन बात लॉटरी से तीन नाम निकाले जायेंगे और फिर शावकों का नामकरण होगा।

सफ़ेद टाइगर मीरा के शावकों का जन्म और दुर्गा के शावकों का पहली बार बाहर आना दोहरी ख़ुशी   

महापौर और सभापति दोनों ने चिड़ियाघर में बीती रात जन्मे सफ़ेद टाइगर मीरा के शावको और 40 दिन पहले जन्मे  पीली टाइगर दुर्गा के शावकों को पिंजरे से बाहर खुली हवा में छोड़ने पर ख़ुशी जताई, उन्होंने कहा कि ये मध्य प्रदेश ही नहीं देश के लिए ख़ुशी और गौरव का पल है, दोनों नेताओं ने इसके लिए चिड़ियाघर प्रबंधन को विशेष रूप से बधाई दी , यहाँ एक खास बात बता दें कि जिस सफ़ेद टाइगर मीरा ने बीती रात तीन शावकों को जन्म दिया है उसकी माँ दुर्गा है जिसके शावकों को आज खुली हवा में निकाला गया, इन सभी शावकों को मिलाकर ग्वालियर गांधी प्राणी उद्यान में अब कुल 12 शावक हो गए हैं।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News