ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया सांसद खेल महोत्सव का शुभारंभ, खेली सितोलिया, बोले- बहुत आनंद आया  

सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में देश में खेलों को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में शुरू किए गए खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रमों की बदौलत देश के खिलाड़ी एशियन गेम्स, ओलम्पिक व अन्य विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में देश का परचम लहरा रहे हैं।

Scindia Sports Festival Gwalior

Gwalior News : केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज शनिवार को ग्वालियर के फूलबाग मैदान पर जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा ) खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया,  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है की भारत के गांवों, कस्बों , जिलों में बसे खिलाड़ियों के हुनर और कौशल को विश्व स्तर पर आना चाहिए इसलिए इस तरह के आयोजन किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा सरकार खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए कटिबद्ध है। सिंधिया ने अपील की कि सभी लोग मिलजुलकर अगले साल से यह प्रतियोगिता वार्षिक उत्सव की तर्ज पर आयोजित करें, जो सात दिन तक चले।

सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में देश में खेलों को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में शुरू किए गए खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रमों की बदौलत देश के खिलाड़ी एशियन गेम्स, ओलम्पिक व अन्य विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में देश का परचम लहरा रहे हैं। हाल ही में आयोजित हुए एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 100 से अधिक पदक हासिल कर देश का मान बढ़ाया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया सांसद खेल महोत्सव का शुभारंभ, खेली सितोलिया, बोले- बहुत आनंद आया  

सिंधिया ने कहा खुशी की बात है कि जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता में जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने आए हैं। उन्होंने आह्वान किया कि यह प्रतियोगिता हर साल और अलग-अलग स्थानों पर आयोजित करें, जिससे पूरे जिले में खेल के प्रति सकारात्मक माहौल बने। प्रतियोगिता की सांध्य बेला में आध्यात्मिक व कला संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएँ। श्री सिंधिया ने कहा कि ऐसे आयोजनों से देशी अर्थात पारंपरिक खेलों को संरक्षण मिलता है। साथ ही लोगों में खेल भावना पैदा होती है जो प्रगति के लिये जरूरी है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर का नाम रोशन कर रहे खिलाड़ियों का किया सम्मान

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं अन्य अतिथियों ने राष्ट्रीय – अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर का नाम रोशन कर रहे खिलाड़ियों का इस अवसर पर सम्मान किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी कु. करिश्मा यादव व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बॉक्सर रिषभ सिकरवार को शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया सांसद खेल महोत्सव का शुभारंभ, खेली सितोलिया, बोले- बहुत आनंद आया  

रस्सा-कसी से हुआ प्रतियोगिता का आगाज

जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता की शुरुआत बालिकाओं की रस्सा-कसी प्रतियोगिता के साथ हुई। इस विधा के प्रारंभिक मैच में एलएनआईपीई की टीम ने मप्र राज्य हॉकी अकादमी की टीम को पराजित किया।

सिंधिया ने खेली सितौलिया और खिलाड़ियों से मिलने पहुँचे

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मैदान पर अपने अन्दर छिपे खिलाड़ी को रोक नहीं पाए, उन्होंने खेल प्रतियोगिता के विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग ले रहे खिलाड़ियों से मुलाकात की और सभी को प्रोत्साहित किया। साथ ही पारंपरिक खेल सितौलिया में अपने हाथ आजमाए। मीडिया से बात करते हुए सिंधिया ने कहा कि सितोलिया खेलकर उन्हें बहुत आनंद आया, उन्होंने लोगों के साथ बैठकर कबड्डी, खो-खो व सितौलिया के प्रारंभिक मैचों का आनंद भी लिया।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News