Lok Sabha Election 2024: मतदान की गोपनीयता भंग की, दो मतदाताओं के खिलाफ FIR दर्ज

दोनों जिलों के दो मतदाताओं ने मतदान करने के वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया, वीडियो वायरल होते ही प्रशासन एक्टिव हुआ और फिर सेक्टर ऑफिसर ने संबंधित पुलिस थानों ने दोनों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करा दी।   

Atul Saxena
Published on -
vote

Lok Sabha Election 2024: मतदान आपको संविधान द्वारा दिया गया एक अधिकार है जिसके इस्तेमाल करने और गोपनीयता बनाये रखने की जिम्मेदारी आपकी है, लेकिन आज ग्वालियर लोकसभा सीट पर दो अति उत्साही मतदाताओं ने मतदान की गोपनीयता भंग कर दी जिसकी जानकारी सामने आपने एक बाद दोनों के खिलाफ पुलिस थाने में FIR दर्ज कराई गई है।

ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा आती हैं जिनमें ग्वालियर जिले की सभी और शिवपुरी जिले की 2 विधानसभा शामिल हैं, तीसरे चरण में आज ग्वालियर लोकसभा सीट पर मतदान हुआ और आज इन दोनों ही जिलों के एक एक मतदाता को मतदान की गोपनीयता भंग करना भारी पड़ गया, दोनों जिलों के दो मतदाताओं ने मतदान करने के वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया, वीडियो वायरल होते ही प्रशासन एक्टिव हुआ और फिर सेक्टर ऑफिसर ने संबंधित पुलिस थानों ने दोनों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करा दी।

मतदान करते वीडियो बनाया, FB पर अपलोड किया 

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 82 शासकीय प्राथमिक विद्यालय भवन डीआरपी लाइन में एक मतदाता गिर्राज सिंह उर्फ रिंकू परमार ने फेसबुक पर एक वीडियो अपलोड किया जिसमें वह मतदान प्रकोष्ठ के अंदर मतदान करते हुए दिखाई दे रहा था। इससे मतदान की गोपनीयता भंग हुई है। मतदान की गोपनीय भंग करने के अपराध में रिंकू परमार के खिलाफ पुलिस थाना बहोड़ापुर में संबंधित सेक्टर ऑफीसर द्वारा एफआईआर दर्ज कराई गई है।

EVM पर वोट डालते वीडियो बनाया X पर पोस्ट किया 

इसी तरह शिवपुरी जिले के पोहरी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 126 बेहटा में एक मतदाता होकम वर्मा पुत्र रामकुमार वर्मा द्वारा मतदान करते हुए ईवीएम मशीन का वीडियो बना लिया था। साथ ही इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपलोड कर दिया। मतदाता होकम वर्मा के खिलाफ पुलिस थाना पोहरी में मतदान की गोपनीयता भंग करने के अपराध में एफआईआर दर्ज कराई गई है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News