शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों की बिक्री पर मिलेगी लाइफ टाइम टैक्स पर 50 प्रतिशत की छूट

Gwalior News : मप्र की शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ग्वालियर व्यापार मेला (Gwalior Trade Fair) में बिकने वाले वाहनों पर लाइफ टाइम टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की है, सरकार के इस फैसले से एक ओर जहाँ व्यापारियों और जनता को फायदा होगा वहीं ग्वालियर व्यापार मेले के टर्न ओवर में भी फायदा होगा।

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों की बिक्री पर मिलेगी लाइफ टाइम टैक्स पर 50 प्रतिशत की छूट

राज्य शासन के फैसले के मुताबिक ग्वालियर व्यापार मेला 2022- 23 अवधि के दौरान गैर परिवहन यानों तथा छोटे (हल्के) परिवहन यानों (वाहनों) को खरीदने पर पर खरीदारों को विभिन्न शर्तों के साथ संदाय जीवनकाल कर (लाइफ टाइम टैक्स) की दर पर 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

ये है राज्य सरकार का आदेश

राज्य शासन ने अपने राजपत्र में लिखा – ग्वालियर व्यापार मेले में 50% टैक्स की छूट के संबंध में जारी आदेशानुसार क्रमांक एफ 22-02 / 2019 / आठ मध्यप्रदेश मोटरयान कराधान अधिनियम, 1991 (क्रमांक 25 सन् 1991 ) की धारा 21 द्वारा प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुये, राज्य सरकार, एतद्द्वारा  ऐसे गैर परिवहन यानों तथा छोटे (हल्के) परिवहन यानों जो जीवनकाल कर संदाय के दायी हैं और ग्वालियर व्यापार मेला वर्ष 2022-23 की कालावधि के दौरान विक्रय किये जायेंगे को संदाय जीवनकाल कर की दर पर 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करती है। यह छूट निम्नलिखित शर्तों तथा प्रतिबंधों के अध्ययीन रहते हुये दी जायेगी, अर्थात् ग्वालियर व्यापार मेला वर्ष 2022-23 में गैर परिवहन यानों तथा छोटे (हल्के ) परिवहन यानों को, मेला अवधि के दौरान विक्रय पर जीवनकाल कर में 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

इस खास शर्त पर रखना होगा ध्यान

खास बात ये है कि विक्रित वाहनों का क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, ग्वालियर में स्थाई पंजीयन कराने पर ही छूट दी जायेगी। ग्वालियर के बाहर से आने वाले ऑटोमोबाइल व्यवसायी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, ग्वालियर से व्यवसाय प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के उपरान्त मेला प्रांगण में अपनी भौतिक उपस्थिति सुनिश्चित करने पर ही वाहन विक्रय कर सकेंगे।

व्यापारियों का इंतजार हुआ खत्म

आपको बता दें कि वाहनों की बिक्री पर टैक्स में छूट ग्वालियर व्यापार मेले की बहुत बड़ी रौनक होता है इससे व्यापारियों और खरीदारों दोनों को लाभ होता है, ग्वालियर व्यापार मेले की तारीख की घोषणा के बाद से ही ऑटोमोबाइल व्यापारी छूट की घोषणा का इंतजार कर रहे थे, हालाँकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने भरोसा दिया था लेकिन व्यापारियों इन्तजार में थे, अब घोषणा के बाद ऑटोमोबाइल व्यापारियों में ख़ुशी की लहर है ।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, ग्वालियर व्यापार मेले में वाहनों की बिक्री पर मिलेगी लाइफ टाइम टैक्स पर 50 प्रतिशत की छूट