Gwalior News: शहर की दहलीजों पर दिखेगा ऐतिहासिक वैभव, बनेंगे खूबसूरत प्रवेश द्वार

सभी प्रवेश द्वार खूबसूरत हों और दूर से ही लोगों को आकर्षित करें, जिससे अन्य शहरों से आने वाले लोगों को दूर से ही आभास हो जाए कि हम ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर में प्रवेश कर रहे हैं।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर (Gwalior) शहर की दहलीजों को खूबसूरत बनाया जायेगा इसके लिए शहर के चारों तरफ के मुख्य मार्गों पर प्रवेश द्वार बनाये जायेंगे। इस सिलसिले में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwah) ने रविवार को नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती जयती सिंह के साथ भ्रमण कर प्रवेश द्वारों के लिये प्रस्तावित स्थलों का जायजा लिया।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwah) ने स्थल भ्रमण के दौरान निर्देश दिए कि शहर के चारों ओर के मार्गों पर ग्वालियर शहर के ऐतिहासिक वैभव को ध्यान में रखकर एवं आधुनिक तकनीक का उपयोग कर प्रवेश द्वार बनाए जाएँ। सभी प्रवेश द्वार खूबसूरत हों और दूर से ही लोगों को आकर्षित करें, जिससे अन्य शहरों से आने वाले लोगों को दूर से ही आभास हो जाए कि हम ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा प्रवेश द्वारों के रखरखाव व साफ-सफाई की भी पुख्ता व्यवस्था की जाए।

ये भी पढ़ें – मन की बात में प्रधानमंत्री ने की MP के इस गांव की महिला की तारीफ, ये है कारण

रविवार को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwah) ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ खासतौर पर पुरानी छावनी, निरावली, मोहनपुर, सिरोल रोड़, मालवा कॉलेज व गिरवाई सहित प्रवेश द्वारों के लिये प्रस्तावित स्थलों का जायजा लिया। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा एवं स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने कहा कि ग्वालियर के हैरीटेज व ऐतिहासिक स्वरूप को ध्यान में रखकर प्रवेश द्वारों के निर्माण की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जायेगा। इस अवसर पर नगर विकास से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Gwalior News: शहर की दहलीजों पर दिखेगा ऐतिहासिक वैभव, बनेंगे खूबसूरत प्रवेश द्वार

हैरिटेज स्वरूप के साथ वीरपुर बांध का सौंदर्यीकरण कराएँ

नगर के प्रवेश द्वारों के प्रस्तावित निर्माण स्थलों का जायजा लेने निकले राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwah) ने वीरपुर बांध का सौंदर्यीकरण कराने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि हैरिटेज स्वरूप के साथ वीरपुर बांध का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कराएँ, जिससे पानी के बड़े स्रोत के संरक्षण के साथ-साथ शहर में पर्यटन के लिये भी एक स्थान उपलब्ध हो सके। श्री कुशवाह ने व्हीआईपी सर्किट हाउस मुरार के पार्क का भी निरीक्षण किया और इसका सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।