अद्भुत Holi : गौशाला में गोबर से किया सेनेटाइज

ग्वालियर (Gwalior) में होलिका दहन के दिन अद्भुत होली खेली गई। ये होली खेली गई आदर्श गौशाला लाल टिपारा में वो भी गोबर और गुलाल से।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। होली (Holi) का नाम आते ही रंगबिरंगे रंगों, गुलाल से सजे चेहरे आँखों के सामने आने लगते हैं और ये सब होता है होलिका दहन के अगले दिन धुलेंडी के दिन। यानि होली खेलने वाले दिन, लेकिन ग्वालियर (Gwalior) में होलिका दहन के दिन अद्भुत होली खेली गई। ये होली खेली गई आदर्श गौशाला लाल टिपारा में वो भी गोबर और गुलाल से।

यह भी पढ़ें…Indore में मां अहिल्या के जयकारों के साथ राजबाड़ा पर सरकारी होली का दहन, पारंपरिक और सांकेतिक जलाई गई होली

आदर्श गौशाला लाल टिपारा मुरार में शहर की पहली होली का आयोजन किया गया। गौ रक्षा, गौ सेवा के लिए विशेष आयोजन के दौरान गौ सेवकों को गौशाला में प्रवेश के दौरान ही पंचगव्य का पान कराया गया इसके बाद गौ सेवकों ने गोबर के घोल से एक दूसरे को सैनिटाइज किया। आयोजन में शहर भर से व आसपास के जिलों से गौ सेवकों ने भागीदारी की एवं गौ माता का आशीर्वाद प्राप्त किया। स्वामी अच्युतानंद महाराज, स्वामी हरिओमनन्दज, स्वामी माधवानंद जी एवं गौरव महाराज के सानिध्य में कार्यक्रम संयोजक बिरजू शिवहरे ने गौ सेवा के अभियान को आगे बढ़ाने का प्रयास किया।

अद्भुत Holi : गौशाला में गोबर से किया सेनेटाइज

इस अवसर पर अतिथियों के रूप में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर एवं भाजपा जिला अध्यक्ष कमल मखीजानी एवं भाजपा नेता अशोक सेंगर, अजय गुप्ता, रविन्द्र राठौर, विक्रम रावत दीपक तोमर, आनंद पाठक, बृजमोहन शर्मा, राजलखन सिंह, नितिन अग्रवाल, जयदीप सिकरवार, राकेश वर्मा, राकेश भारती, आकाश सक्सेना, संदीप शर्मा, शेखर तोमर अरुण तिवारी, हरिओम शर्मा, सुरजीत राजावत, सेलेश मित्तल, राजीव शर्मा आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

ऐसे बचाया पानी
होली के लिए आने वाले गौ सेवकों को पहले ही बता दिया गया था कि वह होली के लिए आने से पहले घर से नहाकर ना आए होली खेले होली के बाद में स्नान कर भोजन की व्यवस्था की गई थी, साथ ही गौशाला में ऐसे स्नान के लिए ऐसे स्थानों का चयन किया गया जहां स्नान के बाद पानी नाली में न जाकर लगाए गए पौधों को सींचने वाली जगह पर व्यवस्था की गई, इस प्रकार घर पर स्नान न कर गौ सेवकों ने घर का पानी भी बचाया।

यह भी पढ़ें…Dabra News: पत्थर से कुचल कर 80 वर्षीय वृध्द की हत्या, पुलिस जांच में जुटी