MP News : भोपाल-इंदौर में देर रात तक खुले रहते है हुक्का बार, तीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Avatar
Published on -
mp news

MP News : राजधानी भोपाल सहित उसके आसपास के इलाकों में धड़ले से हुक्के रेस्टोरेंन्टों में चल रहे है। इन हुक्का बारों की जानकारी आबकारी विभाग और स्थानिय पुलिस को होने के बाद भी इन पर केवल खानापूर्ति की कार्रवाही भर होती है। जबकि देखा जाए तो हुक्के पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई बार सामाजिक संगठन ने प्रदर्षन और विरोध भी दर्ज किए जा चुके हैं।

भोपाल इंदौर हाईवे की बात करें तो लालघाटी से लेकर खजूरी,परवलिया, एयरपोर्ट और जेल रोड़ पर करीब 100 से अधिक रेस्टोंरेट है। इन रेस्टोंरेंटों पर शाम होते ही युवक युवतियां हुक्का गुड़गुडाते और शराब का सेवन करते हुए मिल जाते है। होटल संचालकों की मिलीभग्त के चलते यह करोबार आज से नहीं बल्कि कई सालों से चल रहा है,जबकि स्थानिय थानों और आबकारी विभाग को इन सब की जानकारी है कि कहां किस मात्रा में हुक्के का सेवन होता है और कहा शराब पिलाई जाती है।

इसके बाद भी खानापूर्ति के लिए केवल कार्रवाही होती है। भोपाल सीहोर मार्ग के तालाब किनारे कैचमेंट और नई सब्जी मंडी उसके आसपास बने हुए रेस्टोरेंटों में यह सब धड़ले से जारी है। एक होटल संचालक ने नाम ने छापने पर यह तक कह दिया कि हमारी सेटिंग हर जगह है,उसमें आबकारी,स्थानिय पुलिस और फुड विभाग, इन से सेटिंग किए बगैर हम रेस्टोंरेट नहीं चला सकते। हर माह किस अधिकारी के पास कैसे व्यवस्थाऐ करनी है, यह सब को मालूम है।

mp news

होते है गलत काम

हुक्का और खराब का सेवन देर रात तक जारी रहता है,इसी की आड़ में बैरागढ़,खजूरी मार्ग पर जिन होटलों में रूम सर्विस है उनमें गलत काम भी होते है। सू़त्रों से मिली जानकारी के अनुसार कई युवक युवतियां तो यहां पर जाते ही इस गलत काम को करने के लिए और इन होटलों से सुबह कोही घर को लौटते है।

mp news

बढ़ रहा है क्राइम रेट

इधर होटलों और रेस्टोरेंटों के देर रात तक खुले होने के बाद गली मौहलों की दुकाने और छोटे छोटे रेस्टोरेंटों और आईस पार्लर,पानी की दुकानों के खुले होने से असामाजिक तत्व खुले आम चाकू छुरिया लेकर अड़ी बाजी करते है। बुधवार रात भी भोपाल के बैरागढ़ इलाके के भंभानी क्लीनिक के पास ऐसा ही एक विवाद हुआ है। इस विवाद में महिलाओं के साथ भी मारपीट की गई है।

कलेक्टर के निर्देश पर एफआईआर

कलेक्टर भोपाल आशीष सिंह के निर्देश पर जिले में नशा मुक्ति अभियान की कार्यवाही निरंतर जारी है। आबकारी अमले द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट भोपाल श्री सिंह द्वारा धारा 144 के अंतर्गत जिला भोपाल में ई-हुक्का, निकोटिन हुक्का प्रतिबन्धित किया गया था। जिसके क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग हेतु एसडीएम बैरागढ़, आबकारी अधिकारी,थाना प्रभारी, खाद्य व औषधीय अधिकारी की संयुक्त टीम को हुक्का बारों पर सघन चेकिंग की गई। जिसमें सेवन ओक रेस्टोरेंट ,बैरागढ़, हाईडआउट, गाँधीनगर, लेटिट्यूट, एमपीनगर पर हुक्का संचालन पाये जाने पर आबकारी विभाग द्वारा हुक्का संचालकों के विरुद्ध सम्बन्धित थाना क्षेत्रों में भा.द.वि. धारा 188 कार्यवाही की FIR दर्ज कराने की कार्यवाही की गई।

रवि कुमार, भोपाल

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News