जवान ने सांप को मुंह से सांस देकर बचाई जान, पढ़े पूरी खबर

narmdapuram

Narmadapuram News : रूह कांप जाती है जैसे ही सामने सांप आ जाता है। ऐसे में क्या आप किसी सांप को मुंह से लगाने की हिम्मत दिखा सकते हैं यक़ीनन नहीं…लेकिन ऐसी ही हिम्मत दिखाई है मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में रहने वाले पुलिस के एक जवान ने मरते हुए सांप को CPR कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन देकर उसकी जान बचाई है। यह मामला मंगलवार का है। इसका वीडियो आज सामने आया है।

यह है पूरा मामला

बता दें कि सिपाही अतुल शर्मा नर्मदापुरम जिले की सेमरीहरचंद पुलिस चौकी में तैनात हैं। इस दौरान पुलिस को सूचना मिली कि रेलवे स्टेशन के पास तवा कॉलोनी के मकान में सांप घुस गया है। और वह पाइप के अंदर बैठा हुआ है। जैसे ही मौके पर पहुंचा तो जानकारी लगी की लोगो ने उसे बहार निकालने के लिए पानी में कीटनाशक मिलाकर पाइप में डाल दिया। इस वजह से रैट स्नेक प्रजाति का सांप कीटनाशक पानी की वजह से अचेत हो गया था। कड़ी मशक्कत के बाद उसे पाइप से बाहर निकाला। पहले उसे साफ पानी डालकर उसे होश में लाने की कोशिश की। फिर से पानी उसका मुँह साफकर उसे cpr दिया। उसे होश आने में कम से कम करीब 1 घंटा का समय लग गया। बाद में सांप को सही सलामत जंगल में छोड़ दिया गया।

उधर इस पूरे मामले को लेकर पशु जानकारों का कहना है कि सांप को इस तरह cpr देना संभव नहीं है। वहीं कार्डियोलॉजिस्ट का भी मानना है कि इंसान और सांप के शरीर की संरचना काफी अलग होती है। उसे सीपीआर नहीं दिया जा सकता है। आगे उन्होंने कहा कि नर्मदापुरम मामले में सांप ने कुछ देर लिए अचेत होगा फिर उसके बाद स्वयं ही रिवाइव कर लिया होगा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News