मध्य प्रदेश में सोशल मीडिया के जरिए पढ़ाया जाएगा स्वच्छता का पाठ, नागरिकों तक आसानी से पहुंचेगी सुविधाओं की जानकारी

Diksha Bhanupriy
Published on -
Madhya Pradesh

Madhya Pradesh: प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता को लेकर लगातार कोई ना कोई नया कदम उठाए जा रहा है और नागरिकों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से समय-समय पर तरह-तरह के आयोजन भी किए जाते हैं। प्रदेश के लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ने के लिए सरकार ने नया तरीका निकाला है और आजकल हर व्यक्ति की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेने का फैसला लिया है। अब स्वच्छता का पाठ पढ़ने के लिए और नगरीय सेवाओं की जानकारी देने के लिए सरकार द्वारा इंटरनेट के विभिन्न माध्यमों की सहायता ली जाएगी ताकि जनता में जागरूकता फैलाई जा सके।

जानकारी के मुताबिक नगरीय निकायों द्वारा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर, व्हाट्सएप, फेसबुक समेत इंटरनेट पर उपलब्ध सभी माध्यमों पर पेज और ग्रुप बनाए जाएंगे। इनके माध्यम से जनता को साफ सफाई, हरियाली, पौधारोपण समेत अन्य जानकारियां दी जाएगी। यहां पर जनता से सुझाव भी आमंत्रित किए जाएंगे, जिसके आधार पर व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा।

मिलेगी सुविधाओं की जानकारी

इस समय प्रदेश में अमृत योजना के अंतर्गत शहर में परिवहन, बारिश के पानी की निकासी, हर घर जल और सीवरेज जैसी सुविधाओं में सुधार किया जा रहा है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि सरकार द्वारा और स्थानीय निकायों द्वारा प्रयास तो किए जाते हैं लेकिन लोगों तक इसकी जानकारी ना पहुंच पाने के कारण जन सहयोग नहीं मिल पाता है। के साथ जनता को इन सुविधाओं से कितना लाभ मिलेगा इसकी जानकारी भी आम जनता तक नहीं पहुंच पाती है। अक्सर लोग खुद को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं की जानकारी के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते हैं और परेशान होते रहते हैं। इसी को देखते हुए अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि लोगों को सुविधाओं के बारे में पता चल सके।

लिए जाएंगे सुझाव

इंटरनेट के माध्यम से जनता तक सुविधाओं की जानकारी पहुंचाने की इस पहल में एक अच्छी बात यह भी है कि यहां पर नागरिक सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं और विकास के कामों को लेकर अपने सुझाव भी दे सकेंगे। नागरिकों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार विमर्श किया जाएगा और अगर यह अच्छे होते हैं तो विकास के क्रियान्वयन के दौरान इनका उपयोग भी किया जाएगा।

नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय की ओर से फिलहाल अमृत योजना के तहत फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पेज बनाया गया है। इसके अलावा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। स्वच्छता सहित नगरी निकायों में मिल रही सभी तरह की सुविधाओं की जानकारी बेहतर ढंग से जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से इन सोशल मीडिया संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News