शनिवार को अचानक माइक्रोसॉफ्ट की कई सेवाएं बंद हो गईं, जिनमें आउटलुक, टीम्स और माइक्रोसॉफ्ट 365 शामिल हैं। सेवाओं के ठप होने के चलते हजारों यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा शिकायतें अमेरिका के बड़े शहरों से आईं, जिनमें न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिल्स शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाम 3:30 बजे तक लगभग 30,000 से ज्यादा यूजर्स ने माइक्रोसॉफ्ट से शिकायत दर्ज कराई।
दरअसल, यूजर्स का कहना था कि उन्हें अपने ईमेल, टीम्स और अन्य माइक्रोसॉफ्ट 365 सेवाओं का इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही थी। जबकि कुछ यूजर्स का कहना था कि वे इन सेवाओं का बिल्कुल भी उपयोग नहीं कर पा रहे थे। डाउन डिटेक्टर के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट को आउटलुक से जुड़ी लगभग 37,000 से ज्यादा शिकायतें मिलीं, जबकि माइक्रोसॉफ्ट 365 सेवाओं को लेकर 24,000 से ज्यादा यूजर्स ने दिक्कतें दर्ज कराईं।

माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप
माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप हो जाने के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स ने शिकायतें दर्ज करनी शुरू कर दीं और अपनी निराशा व्यक्त की। हालांकि, जब यह मामला माइक्रोसॉफ्ट तक पहुंचा, तो कंपनी ने इसकी तुरंत जांच शुरू की। कुछ ही समय में यह दिक्कत ठीक कर दी गई और माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं फिर से सुचारू रूप से काम करने लगीं। हाल के दिनों में माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में कई बार समस्याएं देखने को मिली हैं। शनिवार दोपहर 3:30 बजे अमेरिका में कई यूजर्स इससे परेशान नजर आए।
Following our reversion of the problematic code change, we’ve monitored service telemetry and worked with previously impacted users to confirm that service is restored. Please refer to MO1020913 in the admin center for detailed information.
— Microsoft 365 Status (@MSFT365Status) March 2, 2025
रिकवरी की पुष्टि
हालांकि, शिकायतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसे स्वीकार किया और इस मुद्दे की जांच करने की बात कही। माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी साझा करते हुए घोषणा की कि समस्याओं की पहचान कर ली गई है। माइक्रोसॉफ्ट ने लिखा, “हमने इस समस्या के कारणों की पहचान कर ली है और इसे ठीक करने के लिए कोड को वापस कर दिया गया है। हमारी टीम रिकवरी की पुष्टि करने के लिए टेलीमेट्री की निगरानी कर रही है।” कुछ समय बाद ही माइक्रोसॉफ्ट ने यह जानकारी दी कि उनकी सभी सेवाएं धीरे-धीरे दोबारा ऑनलाइन हो रही हैं।