माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप होने से कई यूजर्स हुए परेशान, कंपनी ने रिकवरी की पुष्टि की

एक बार फिर माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। शनिवार शाम अमेरिका के कई बड़े शहरों में माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक, माइक्रोसॉफ्ट 365 और अन्य सेवाओं को इस्तेमाल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसकी पुष्टि माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी की।

Rishabh Namdev
Published on -

शनिवार को अचानक माइक्रोसॉफ्ट की कई सेवाएं बंद हो गईं, जिनमें आउटलुक, टीम्स और माइक्रोसॉफ्ट 365 शामिल हैं। सेवाओं के ठप होने के चलते हजारों यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा शिकायतें अमेरिका के बड़े शहरों से आईं, जिनमें न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिल्स शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाम 3:30 बजे तक लगभग 30,000 से ज्यादा यूजर्स ने माइक्रोसॉफ्ट से शिकायत दर्ज कराई।

दरअसल, यूजर्स का कहना था कि उन्हें अपने ईमेल, टीम्स और अन्य माइक्रोसॉफ्ट 365 सेवाओं का इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही थी। जबकि कुछ यूजर्स का कहना था कि वे इन सेवाओं का बिल्कुल भी उपयोग नहीं कर पा रहे थे। डाउन डिटेक्टर के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट को आउटलुक से जुड़ी लगभग 37,000 से ज्यादा शिकायतें मिलीं, जबकि माइक्रोसॉफ्ट 365 सेवाओं को लेकर 24,000 से ज्यादा यूजर्स ने दिक्कतें दर्ज कराईं।

माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप

माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं ठप हो जाने के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स ने शिकायतें दर्ज करनी शुरू कर दीं और अपनी निराशा व्यक्त की। हालांकि, जब यह मामला माइक्रोसॉफ्ट तक पहुंचा, तो कंपनी ने इसकी तुरंत जांच शुरू की। कुछ ही समय में यह दिक्कत ठीक कर दी गई और माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं फिर से सुचारू रूप से काम करने लगीं। हाल के दिनों में माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में कई बार समस्याएं देखने को मिली हैं। शनिवार दोपहर 3:30 बजे अमेरिका में कई यूजर्स इससे परेशान नजर आए।

रिकवरी की पुष्टि

हालांकि, शिकायतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसे स्वीकार किया और इस मुद्दे की जांच करने की बात कही। माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी साझा करते हुए घोषणा की कि समस्याओं की पहचान कर ली गई है। माइक्रोसॉफ्ट ने लिखा, “हमने इस समस्या के कारणों की पहचान कर ली है और इसे ठीक करने के लिए कोड को वापस कर दिया गया है। हमारी टीम रिकवरी की पुष्टि करने के लिए टेलीमेट्री की निगरानी कर रही है।” कुछ समय बाद ही माइक्रोसॉफ्ट ने यह जानकारी दी कि उनकी सभी सेवाएं धीरे-धीरे दोबारा ऑनलाइन हो रही हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News