Indore News: इंदौर नगर निगम Performance Index में नंबर 1 पर, तो वहीं Ease of living में 9 वें पायदान पर

 

इंदौर,आकाश धौलपुरे। नगर निगम प्रदर्शन सूचकांक (Performance Index) में इंदौर नगर निगम पहले नंबर पर आया है। तो वहीं इस सूची में भोपाल को तीसरा स्थान मिला है। हालांकि Ease of living (रहने लायक जगह) में इंदौर इस साल आठवें स्थान से खिसक कर नौंवे नम्बर पर आ गया है।

ये भी पढ़े-Indore News: इंदौर नगर निगम Performance Index में नम्बर 1 पर, तो वहीं Ease of living में 9 वें पायदान पर

केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी नगर निगम प्रदर्शन सूचकांक में इंदौर नगर निगम पहले नंबर पर आया है। इन नतीजों से इंदौर नगर पालिका निगम का कद भी बढ़ गया है। हालांकि (Ease of living) ईज ऑफ लिविंग में इंदौर इस साल आठवें स्थान से खिसक कर नौंवे नम्बर पर आ गया है यानी की सरल जीवन सूचकांक में इंदौर रहने लायक शहरों की सूची में 9वें नंबर पर है। जो बीते साल 8वें नंबर पर था।

मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने इस सूची की घोषणा से पहले इंदौर की तारीफ की और यहां सूखे नाले में हुए क्रिकेट, फुटबाल और मांगलिक आयोजन को लेकर सरहाना की। बता दे कि इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, संभाग आयुक्त डॉ.पवन कुमार शर्मा, निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल सहित कई आधिकारी सिटी बस(City bus) ऑफिस परिसर के स्मार्ट सिटी कंट्रोल कमांड सेंटर से कार्यक्रम में लाइव जुड़े थे।

पिछले 4 साल से स्वच्छता में Number 1 पर है इन्दौर
सांसद शंकर लालवानी ने बताया की इंदौर पिछले 4 साल से स्वच्छता में नंबर वन पर आ रहा है। इसके पीछे शहर की जनता, जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारियों की मेहनत शामिल हैं। सूचकांक में मिली सफलता से नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण से ठीक पहले नई ऊर्जा मिली है। स्वच्छता का पंच लगाने के पहले इंदौर ने 114 शहरों को पीछे छोड़ते हुए परफॉर्मेंस इंडेक्स में पहला स्थान प्राप्त किया जिसके बाद एक नया विश्वास न सिर्फ प्रशासन में जागा है बल्कि आम लोगों में भी जागा हैं। बता दें कि नगर निगमों की सेवाएं, निगम की आर्थिक स्थिति, निगम की पॉलिसी, तकनीक, प्रशासन कैसा है इन 5 पिल्लरों के आधार पर इंदौर नम्बर वन बना है। साथ ही इंदौर ने 66.08 अंक हासिल कर नंबर 1 पर स्थान बनाया है।