मालवा की खूबसूरत वादियों में 17 महीनों बाद फिर पटरियों पर दौड़ी हेरिटेज ट्रेन, लोगों में दिखा उत्साह

ट्रेन में चेयर कार के तीन कोच हैं। और दो लग्जरी कोच है। लोगों में ट्रेन के संचालन को फिर से शुरू होने की खबर से काफी उत्साह है।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर महू में पातालपानी के बीच हेरिटेज ट्रेन (heritage train) का संचालन शुरू हो गया है। दरअसल, कोरोना महामारी के चलते पिछले साल हेरिटेज ट्रेन को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब रेल मंत्रालय के आदेश के बाद शुक्रवार से एक बार फिर हेरिटेज ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगी है। बता दें, कि इस ट्रेन के रूट में पर्यटक सतपुड़ा (Satpura) और विंध्याचल (Vindhyachal) की पहाड़ियों का नजारा देखते हैं। साथ ही पातालपानी (Patalpani Water Falls) के झरने को भी निहारते है। फिलहाल पर्यटक इस ट्रेन में जाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस, प्रदेशभर में होंगे आयोजन

कोरोना के कारण थी बंद
बता दें कि ट्रेन 2020 में मार्च में बंद कर दी गई थी जिसके बाद अगस्त में इसका फिर से 17 महीने बाद संचालन शुरू हुआ। ट्रेन के लिए बुधवार से ही रिजर्वेशन शुरू हो गए थे। जिसमें यात्रियों ने ऑनलाइन बुकिंग करवाई थी।

मालवा की खूबसूरत वादियों में 17 महीनों बाद फिर पटरियों पर दौड़ी हेरिटेज ट्रेन, लोगों में दिखा उत्साह

रेलवे के पीआरओ ने बताया कि दोबारा शुरू हुई हेरिटेज ट्रेन में करीब 250 से अधिक लोगों ने ट्रैवल किया। शनिवार और रविवार छुट्टियों के दिन इसका क्रेज और बढ़ेगा। इसकी पहले ही प्रिय को बुकिंग हो चुकी है। बता दें कि ट्रेन में एसी चेयर कार का किराया ₹265 है। जबकि नॉन एसी चेयर का किराया ₹20 है। वहीं ट्रेन में महू से सुबह 11:05 पर रवाना होगी और कालाकुंड 15 पर पहुंचेगी। साथ ही कालाकुंड से ट्रेन की रवानगी 5:34 पर होगी।

मालवा की खूबसूरत वादियों में 17 महीनों बाद फिर पटरियों पर दौड़ी हेरिटेज ट्रेन, लोगों में दिखा उत्साहमालवा की खूबसूरत वादियों में 17 महीनों बाद फिर पटरियों पर दौड़ी हेरिटेज ट्रेन, लोगों में दिखा उत्साह

ट्रेन में चेयर कार के तीन कोच हैं। और दो लग्जरी कोच है। लोगों में ट्रेन के संचालन को फिर से शुरू होने की खबर से काफी उत्साह है। लेकिन हमारा लोगों से अनुरोध है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। और सोशल डिसटेंगी का ध्यान रखे।

यह भी पढ़ें…धैर्य रखें ,ऐसे लोग महामूर्ख है, हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया की परिवार को सलाह