Indore News- चिकन दुकानें 7 दिनों के लिए बंद, पोल्ट्री कारोबार पर पड़ सकता है असर

रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मूसाखेड़ी क्षेत्र में 1 कि.मी. क्षेत्र में चिकन मार्केट को सात दिन के लिए तत्काल बंद करवाया गया है ।

बर्ड फ्लू

इंदौर, आकाश धोलपुरे। इंदौर (Indore) में कौओं के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) के लक्षण मुर्गा-मुर्गी में भी मिले हैं। डेली कॉलेज (Daly College) के पास मूसाखेड़ी क्षेत्र सें लिए गए सैंपलों की प्रारंभिक जांच में बर्ड फ्लू के लक्षण सामने आए हैं। यह जांच राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल (National High Security Disease Research Laboratory Bhopal) में हुई थी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मूसाखेड़ी क्षेत्र में 1 कि.मी. क्षेत्र में चिकन मार्केट को सात दिन के लिए तत्काल बंद करवाया गया है ।

यह भी पढ़े… Indore News- इंदौर में ड्राई रन शुरू, प्रोटोकॉल के तहत हो रही वैक्सीनेशन की मॉक ड्रील

शहर में लगातार हो रही कौओं की मौत के बाद अब के बाद बर्ड फ्लू के लक्षण मुर्गा-मुर्गी में भी मिले हैं । एक सप्ताह पहले डेली कॉलेज में कौओं की मौत का मामला सामने आया था, जिसके बाद पास मूसाखेड़ी क्षेत्र में सेंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए थे। जहां से रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मूसाखेड़ी क्षेत्र में 1 कि.मी. क्षेत्र में चिकन मार्केट को सात दिन के लिए बन्द करवाया गया है । वही मुर्गा – मुर्गी और क्षेत्र में बिकने वाले अंडों को भी जब्त किया गया है ।

दरसअल, इंदौर लाये गए मुर्गे और मुर्गियां पोल्ट्री हरियाणा से राजस्थान (Haryana to Rajasthan) के रास्ते होकर आई है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि सैंपलों की विस्तृत जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि होती है तो इन शहरों में एक किमी दायरे में चूजों के साथ तमाम पोल्ट्री को नष्ट किया जाएगा। प्रदेश में अब तक 19 जिलों में 700 से अधिक पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हो चुकी है ।

यह भी पढ़े… MP Board : 10वीं और 12वीं परीक्षाओं को लेकर बोर्ड का एक और बड़ा फैसला

इंदौर के मामले में सामने आया है कि चिकन काटने के स्थान और उपयोग किए गए चाकुओं के सैंपल पॉजिटिव हैं । राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों के कलेक्टरों से कहा है कि जिन राज्यों से पोल्ट्री (Poultry farm) में बर्ड फ्लू की जानकारी मिली है, वहां से कारोबार फिलहाल रोकने की कार्रवाई करवाएं। इधर, इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह (Indore Collector Manish Singh) ने भी पोल्ट्री कारोबार के बंद करने के संकेत दिए है हालांकि उन्होंने लोगो से अपील की है फिलहाल, बर्ड फ्लू के वायरस इंसान को तो नुकसान नही पहुंचा रहे है बावजूद इसके लोग डरे नही बल्कि सतर्क रहे। उन्होंने कहा कि प्रशासन (Indore Administration) हर परिस्थिति के लिए तैयार है।