Caste Census : ‘जातिगत जनगणना’ पर कांग्रेस ने जारी किया बयान, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा ‘भाजपा का OBC विरोधी DNA बेनकाब’

Congress on caste census : कांग्रेस महासचिव और सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने जातिगत जनगणना को लेकर कहा है कि भाजपा द्वारा इसका विरोध OBC समाज से घोर अन्याय है। उन्होने कहा कि जातिगत जनगणना का विरोध करने के साथ ही भाजपा का OBC विरोधी DNA बेनकाब हो गया है। इस मुद्दे पर कांग्रेस का बयान जारी करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि ‘जातिगत जनगणना’ समतामूलक समाज के सृजन का स्तंभ है। ‘जितनी आबादी, उतना हक’ वक्त की मांग भी है और सामाजिक बदलाव की क्रांति का बिगुल भी है।

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने जारी किया कांग्रेस का बयान

‘जातिगत जनगणना’ पर अपना बयान जारी करते हुए रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि “पिछड़े वर्गों, दलितों, आदिवासियों और गरीबों को उनकी जनसंख्या के आधार पर अधिकार देना सामाजिक समरसता का सूत्र है इसीलिए श्री राहुल गांधी व कांग्रेस पार्टी लगातार जातिगत जनगणना की मांग उठाते आए हैं, ताकि समाज की यथार्थ स्थिति के आधार पर संसाधनों का उचित बंटवारा भी हो, व समान न्याय भी। श्री नरेंद्र मोदी सहित पूरी भारतीय जनता पार्टी आज जातिगत जनगणना के घोर विरोध में खड़ी है। खुद श्री नरेंद्र मोदी ने ग्वालियर में जातियों की गणना को पाप करार दे दिया। श्री नरेंद्र मोदी के चहेते केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह तो एक और कदम आगे बढ़ गए, तथा जातिगत जनगणना को भ्रम फैलाने के अलावा कुछ नहीं करार दे डाला। मध्य प्रदेश में श्री शिवराज सिंह चौहान तथा सारे भाजपा नेतृत्व को ‘जातिगत जनगणना’ के मुद्दे पर जैसे साँप सूंघ गया हो।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।