इंदौर, आकाश धोलपुरे। जिस उम्र में बच्चो को पढ़ाई कर अपने जीवन मानसिक और शारिरिक विकास पर ध्यान देना होता उस उम्र में प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर ((indore) में बच्चे रेत ढोने का काम रहे थे इस बात का खुलासा उस वक्त हुआ जब जीआरपी पुलिस हिस्ट्रीशीटर बदमाशों की खोज में निकली थी। इस कार्रवाई के दौरान जीआरपी पुलिस को जानकारी लगी कि रेलवे यार्ड में श्रम कानूनों का उल्लंघन कर बच्चो से काम करवाया जा रहा है तो मौके पर पहुंची पुलिस ने 6 मासूमो को मौके से छुड़ाया और चाइल्ड लाइन के बच्चो का सौंप दिया।

दरअसल, ये पूरा मामला गुरुवार रात का है और इन्दौर के मांगलिया यार्ड में जीआरपी पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची और यार्ड में रेत खाली कर रहे 6 बच्चो का रेस्क्यू किया गया। बता दे कि जीआरपी पुलिस को सूचना मिली थी कि मांगलिया यार्ड में श्रम कानूनों के नियमो को ताक पर रखकर बच्चों से मजदूरी करवाई जा रही है। जिसके बाद जीआरपी पुलिस को अचानक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देना पड़ा।

Indore News: रेलवे यार्ड में श्रम कानूनों का उल्लंघन, किया गया 6 मासूमों का रेस्क्यू

Read More: नगरीय निकाय चुनाव: पंचायत चुनाव से पहले होंगे निकाय चुनाव, फंस सकता है पेंच, जाने कारण

जानकारी ये भी सामने आई है कि जीआरपी पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम देर रात मांगलिया स्टेशन पर पहुंची तो कई मजदूर वहां से भाग खड़े हुए और मौके पर देखा गया कि छह बच्चों से ट्रेन में आने वाली रेत खाली कराई जा रही थी। पुलिस ने छह बच्चों को बरामद किया है। बच्चों को थाने लेकर पहुंचे तो उनमें से तीन बच्चों की उम्र युवा अवस्था के करीब और तीन बच्चे बहुत कम उम्र के हैं। चाइल्ड लाइन के रोहित सुलिया ने बताया कि सभी बच्चों में से चार बच्चे खंडवा के रहने वाले हैं।

Indore News: रेलवे यार्ड में श्रम कानूनों का उल्लंघन, किया गया 6 मासूमों का रेस्क्यू

जब उनसे पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वे अपने पिता से पूछने आए थे कि वे कब तक आ रहे हैं। पुलिस ने 16 साल के बच्चे को अपनी सुरक्षा में रखा है। वही जीआरपी टीआई गायत्री सोनी ने बताया कि समय समय पर जीआरपी अलग अलग यार्ड में काम करने वाले लोगो की जानकारी जुटाती है ताकि ये पता चल सके कि मजदूरों में कोई आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति तो नही है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की तो पाया गया मौके पर कम उम्र के बच्चे मजदूरी कर रहे है लिहाजा, चाइल्ड लाइन की टीम को बुलाकर बच्चो को उन्हें सौंपा गया है। फिलहाल, इस पूरे मामले में अब जीआरपी पुलिस जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गई है।

Indore News रेलवे यार्ड में श्रम कानूनों का उल्लंघन, किया गया 6 मासूमों का रेस्क्यू from MP Breaking News on Vimeo.