Jabalpur news: भारी बारिश से बढ़ा बरगी बांध का जलस्तर, प्रशासन ने किया सुरक्षा अलर्ट जारी

फिलहाल बरगी बांध में पानी की आवक अभी कम है, जिसके चलते बांध के गेटों को खोलें जाने की गुंजाइश नहीं है।

जबलपुर, संदीप कुमार। बीते कुछ दिनों से लगातार जबलपुर और आसपास के जिले में हो रही भारी बारिश से जबलपुर के बरगी डैम में पानी का स्तर बढ़ रहा है। हालांकि फिलहाल बरगी बांध में पानी की आवक अभी भी कम है, जिसके चलते बरगी बांध के गेटों को खोलें जाने की अभी किसी तरह की गुंजाइश नहीं दिख रही है। नर्मदा नदी की सहायक नदियां और बरसाती नालों के कारण हो रहे पानी की आवक से तटों पर जलस्तर बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें- Indore News: कांग्रेस का प्रदेश के मंत्री पर अनूठा पलटवार, भेजा ये तोहफा

नर्मदा के ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट और भेड़ाघाट में जलस्तर अब सामान्य के मुकाबले काफी बढ़ रहा है। वहीं तटवर्ती इलाकों पर भी प्रशासन के द्वारा नजर रखी जा रही है। बरगी बांध प्रबंधन ने लोगों को जल स्तर बढ़ने की स्थिति में तटों पर ना जाने के लिए भी अलर्ट किया है। इधर बरगी बांध कंट्रोल रूम की टीम केचमेंट इलाके में हो रही बारिश पर भी नजर बनाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें- राजगढ़- अनियंत्रित वाहन ने राहगीर को रोंदा फिर कंटेनर से टकराया, 2 की मौत

वर्तमान में बरगी बांध में 417.70 मीटर मौजूदा जलस्तर है। अब तक 947 क्यूसेक पानी की आवक रही है वहीं पावर हाउस से 168 क्यूमेक्स छोड़ा पानी जा रहा है जिसमें 36 क्यूसेक पानी बाई तट की नहर से और 15 क्यूसेक दाई तट नहर से छोड़ा जा रहा है। फिलहाल बांध में 422. 76 मीटर अधिकतम जलभराव स्तर नापा गया है।