जबलपुर में तैनात होगा वायुसेना का फाइटर प्लेन मिग 21

जबलपुर, संदीप कुमार। सेना का सबसे भरोसेमंद फाइटर प्लेन मिग 21 को जबलपुर तैनात किया गया है। चौकिये मत ये कोई युद्ध के मोर्चे की तैनाती नहीं है बल्कि सेना के शौर्य और पराक्रम की कहानी सुनाने के साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों का तकनीकी कौशल बढाने के लिए एक कोशिश है। अब यह मिग 21 फाइटर प्लेन सेल्फी पॉइंट भी बन गया है। इसे जबलपुर के सरकारी इंजीनियरिंग कालेज में प्रतीक के तौर पर रखा गया है।

बता दें कि देश मे ऐसा पहली बार हुआ है जब तकनीकी संस्थान में किसी फाइटर प्लेन का स्थापित किया जा रहा है। कॉलेज के लिए यह ऐतिहासिक उपलब्धि है। इस प्लेन को रक्षा मंत्रालय डीआरडीओ के माध्यम से जबलपुर भेजा गया। संभवत: देश के पहले तकनीकी संस्थान में किसी फाइटर प्लेन का स्थापित किया गया हो। दिल्ली से विभिन्न टुकड़ों में विमान के स्पेयर पार्टस पहुंचे, जहां इंजीनियिरों की टीम द्वारा एक-एक कर तैयार किया गया। यह इंडियन एयरफोर्स द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेज को भेंट किया गया है। मिग-21 को प्रदान करने में डीआरडीओ के डॉयरेक्टर डॉ.सुधीर मिश्रा की महात्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंनें अपने प्रयासों से इसे जबलपुर में लाया।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”