विदेशी नागरिक के नज़र आते ही दे सूचना, देखे आखिर कहां और क्यों !

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में कोरोना बीमारी की शुरुआत करने वाले शहर जबलपुर में इस बार प्रशासन बेहद सतर्क और मुस्तैद है। दरअसल इस बार खास नजर उन नागरिकों पर है, जो विदेशी नागरिकों है या फिर हाल ही में विदेश से वापस लौटे है। प्रशासन ने शहरवासियों को साफ कर दिया है कि कोई भी विदेशी नागरिक अगर दिखाई देता है तो फौरन बिना देर किये कंट्रोल रूम को खबर दें। कंट्रोल रूम का नंबर जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर जबलपुर से शुरू हुई थी जब दुबई से लौटा एक व्यवसायी का परिवार कोरोना संक्रमित निकला था। जबलपुर के आभूषण व्यापारी अपने परिवार सहित दुबई गए थे और जब वापस लौटे तो कोरोना भी उनके साथ लौटा।

यह भी पढ़े.. बच्चे को गोद में लिए पिता पर पुलिस ने बरसाई लाठियां, वरुण गांधी ने लिखा – बहुत कष्टदायक

फिलहाल पिछली परिस्थितियों से सबक लेते हुए अब प्रशासन ने इस बार पहले ही मुस्तैदी दिखाते हुए निर्देश दे दिए है कि किसी भी विदेशी नागरिक की शहर में दस्तक होने पर आम नागरिक भी इसकी सूचना जिला प्रशासन को दे सकेंगे। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कारण स्वास्थ्य महकमा रोजाना बैठक कर रहा है। भोपाल से हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी यह तय किया गया कि अब विदेशी नागरिक की सूचना आम नागरिक भी प्रशासन को दे सकें। इसके लिए ऐसी व्यवस्था लागू कर दी गयी है

यह भी पढ़े..MP Corona: आज फिर 15 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 150 पार, भोपाल में हालात गंभीर

बताया जा रहा है कि जबलपुर में पुलिस और स्वास्थ्य अमले को रशिया से एक नागरिक के आने की सूचना मिली थी, उसने बिना टेस्ट के शहर में आमद दे दी थी, आनन-फानन में स्वास्थ्य महकमे ने रशियन नागरिक का RTPCR टेस्ट कराते हुए उसे क्वारंटीन कर दिया था, लेकिन रशियन नागरिक काफी समझाने के बाद सैंपल देने के लिए तैयार हुआ था, वही जर्मनी से आये विदेशी नागरिक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। इसके बाद अब शहर में नई व्यवस्था लागू की गई है, इसमें शहर वासी कंट्रोल रूम के नंबर पर कॉल करके ऐसे किसी भी नागरिक की सूचना दे सकते हैं जो विदेश से आया है। सूचना देने वाले का नाम भी गोपनीय रखा जाएगा।

यह भी पढ़े..Omicron Effect: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 जनवरी 2022 तक लगी रोक, सर्कुलर जारी

इस नंबर पर दे सूचना….
जबलपुर स्टेशन समेत एयरपोर्ट पर टेस्टिंग के साथ-साथ और एहतियात बरते जा रहे हैं, विदेशी नागरिकों की सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम का नंबर चालू किया गया है, कोई भी नागरिक कंट्रोल रूम के नंबर 0761-2676100 पर कॉल कर सकता है।