जबलपुर : रोटरी क्लब ने कोविड आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन एवं 4 हजार टेस्टिंग किट्स सौंपी प्रशासन को

"प्रोजेक्ट संजीवन" के अंतर्गत ऑटोमेटिक आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन एवं 4000 टेस्टिंग किट्स प्रशासन को दी जा रही है।

जबलपुर, संदीप कुमार। रोटरी क्लब (Rotary Club) जबलपुर (Jabalpur) ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप से जबलपुर एवं आसपास की जनता को बचाने हेतु “प्रोजेक्ट संजीवन” के अंतर्गत ऑटोमेटिक आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन (RNA Extraction Machine) एवं 4000 टेस्टिंग किट्स (Testing kits) प्रशासन को दी जा रही है।

यह भी पढ़ें…इटारसी : मौत के आंकड़ों पर प्रभारी अधिकारी का गोल मोल बयान, कहा हम सिर्फ मेडिकल बुलेटिन को ही सच मानेंगे

“प्रोजेक्ट संजीवन” के संयोजक पूर्व अध्यक्ष अखिल मिश्र ने बताया की 35 लाख की लागत की यह अत्याधुनिक ऑटोमेटिक मशीन 23 मिनट में 96 सैंपल का परिणाम देगी साथ ही बहुउपयोगी यह मशीन कोविड के साथ अन्य किसी भी वायरस से आर.एन.ए को अलग करती है जिसके कारण आने वाले वर्षों के लिए भी यह मशीन अत्यंत ही कारगर सिद्ध होगी, इस अत्याधुनिक मशीन से अभी जो टेस्ट साढ़े 4 से 5 घंटे में मैनुअली किया जाता था वह अब समाप्त हो जाएगा और महज एक से डेढ़ घन्टे में परिणाम 100% सही आ जायेगा।

यह भी पढ़ें…रतलाम : जिस समय चल रहा था 60 बेड ओपनिंग का कार्यक्रम, बिस्तर न मिलने से वकील ने सड़क पर ही तोड़ दिया दम

मशीन के पूरी तरह ऑटोमेटिक होने से टेस्टिंग की क्षमता अत्याधिक बढ़ जाएगी,अखिल मिश्र ने बताया है कि रोटरी साउथ के इस प्रकल्प से नगर में अधिक से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किए जा सकेंगे तथा रिपोर्ट आने में हो रही देरी भी समाप्त हो जाएगी, आरटीपीसीआर कोविड टेस्ट में सर्वाधिक समय आरएनए एक्सट्रैक्शन की प्रक्रिया में ही लगता है तथा यह मैनुअल होने के कारण कई बार लैब साइंटिस्ट पॉजिटिव या नेगेटिव के परिणाम के संशय में फस जाता है लेकिन इस अत्याधुनिक मशीन के उपयोग से पूरी प्रक्रिया में विश्वसनीयता के साथ साथ समय की बचत भी होगी।

4000 टेस्टिंग किट एवं सामग्री जबलपुर पहुंची
विश्व में सर्वाधिक विश्वसनीय परिणाम देने वाली यह मशीन के साथ 4000 टेस्टिंग किट एवं सामग्री आज जबलपुर पहुंची। मशीन जबलपुर पहुंचने पर राज्यसभा सांसद एवं पूर्व रोटरी प्रांतपाल विवेक तन्खा (Vivek Tankha) क्लब अध्यक्ष सारंग भिड़े, सचिव रवि वैश्य, कोषाध्यक्ष संतोष जैन, पूर्व अध्यक्ष अरुण कांत अग्रवाल, एसके गुप्ता, अमरेंद्र नारायण सहित नगर के समस्त रोटेरियन बंधुओं ने मशीन जबलपुर आने पर खुशी जाहिर की है।