Jabalpur News : 64 साल के ब्रेन डेड पेशेंट ने मरीज को दी नई जिंदगी, दान किया लिवर

Jabalpur News : जबलपुर के कंचन विहार विजयनगर में रहने वाले 64 वर्षीय राजेश सराफ एवं उनके परिजन अंगदान करने के लिए राजी हुए और उन्होंने भोपाल के अस्पताल में भर्ती एक मरीज को लीवर दान करने का निर्णय लिया। जिसके तहत शहर जबलपुर में गुरुवार को ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। दरअसल विजयनगर निवासी रमेश सर्राफ जिनको ब्रेन ट्यूमर की परेशानी थी मंगलवार की रात बेहोशी की अवस्था में मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल लेकर आए। बीमारी के कारण उनके मस्तिष्क ने काम करना बंद कर दिया था, और ब्रेन ट्यूमर की शिकायत के चलते दिमाग पर दबाव बढ़ने के कारण ब्रेन डेड हो गया था। ऐसे मरीज ब्रेन डेड मरीज कहलाते हैं जो कि अंगदान के लिए आदर्श विकल्प होते हैं।

परिजनों ने जताई आर्गन डोनेट करने की इच्छा

मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने मरीज को तुरंत वेंटिलेटर पर रखा गया ताकि बाकी अंगों को बचाया जा सकें। 24 घंटे उन्हें निगरानी में रखा गया जहां पर उनके सारे अंग काम कर रहे थे मरीज के बेटे पीयूष सराफ से चर्चा की गई अंगदान के लिए उन्होंने पूरा सहयोग किया, इसके बाद सारी औपचारिकताएं पूरी की गई, अंगदान के लिए बनी स्टेट कमिटी इंदौर को सूचित किया गया। इस बीच पता चला कि एक मरीज जो कि भोपाल में था और उसको लीवर की सख्त आवश्यकता थी जिसकी बीमारी काफी हद तक बढ़ चुकी थी। दोनों का ब्लड ग्रुप समान पाए जाने पर भोपाल के अस्पताल द्वारा एवं मरीज के परिजनों द्वारा सहमति देने पर यह निर्धारित किया गया कि जबलपुर से ग्रीन कारीडोर बनाकर लीवर को ले जाया जाएगा। जबलपुर से भोपाल जाने के लिए प्लेन की व्यवस्था न होने के बाद अब सड़क मार्ग से ले जाया जाएगा।

जबलपुर से भोपाल तक सड़क मार्ग से आएगा मरीज का लिवर

मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल में ऑपरेशन के द्वारा मरीज का लिवर निकाला गया और उसे अब सड़क मार्ग से भोपाल पहुंचाया जाएगा। जहाँ पर मरीज को वह लिवर प्रत्यारोपित किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन के द्वारा ग्रीन कॉरिडोर मेट्रो प्राइम अस्पताल से डुमना एयरपोर्ट तक बनाया गया और कुल 30 मिनट में लिवर प्लेन तक पहुंचाया गया। इस लीवर ऑपरेशन या ट्रांसप्लांट में मेट्रो प्राइम के डॉक्टर सुनील गुलाटी, डॉक्टर विशाल वडेरा , डॉक्टर हर्ष सक्सेना , डॉक्टर शैलेन्द्र राजपूत,डॉक्टर राजेश पटेल,और सुनील जैन मौजूद रहें।
जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News