MP में मानसून मेहरबान, 6 घंटे में दो बार खोले गए बरगी बांध के गेट, अलर्ट जारी

नर्मदा के घाटों में लगातार बढ़ रहे पानी को देखते हुए रविवार की शाम को लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह भाजपा नेता और नगर निगम के अधिकारियों के साथ गौरी घाट पहुंचे और वहां रहने वाले लोगों से चर्चा की और घाट से दूर रहने के निर्देश भी दिए।

Bargi Dam gates

MP News : रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के लगातार बढ़ते जल स्तर को देखते हुए परियोजना प्रशासन ने एक दिन में दो बार बांध के गेट खोले है। रविवार 4 अगस्त की दोपहर एक बजे चार गेट खोले गए थे, पर बांध मेंं लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए एक बार फिर शाम 6 बजे फिर से चार गेट खोले गए है। अब बांध के 17 गेट से पानी छोड़ा जा रहा है।

नर्मदा नदी का बढ़ा जलस्तर

जानकारी के मुताबिक बरगी बांध 92 प्रतिशत तक भर चुका है। बांध के 17 गेट खोले जाने के बाद नर्मदा नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ गया है। नर्मदा नदी के गौरी घाट,तिलवारा घाट और भेड़ाघाट भी डूबने की कगार में पहुंच गए है। गौरी घाट के पास लगी दुकानों को हटा दिया गया है। रविवार की शाम को लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने गौरी घाट के तट का निरीक्षण किया, और लोगों को घाट से दूर रहने की सलाह दी है। रविवार 4 अगस्त दोपहर 1 बजे बांध प्रबंधन ने 4 गेट खोले थे, पर लगातार बांध में आ रहे पानी को देखते हुए एक बार फिर शाम छह बजे बरगी बांध के चार और स्पिल-वे गेट खोले गए। बांध की जल निकासी की मात्रा बढाकर 1 लाख 77 क्युसेक पानी की निकासी कर दी गई है। कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार रविवार को दोपहर एक बजे बांध के चार गेट और खोले गए थे, तब कुल तेरह गेट से 1 लाख 12 हजार 160 क्युसेक पानी छोड़ा जा रहा था। बांध में पानी की लगातार बढ़ती आवक को देखते हुए एक दिन में दूसरी बार शाम 6 बजे चार और गेट खोले गए। उन्होंने बताया कि शाम छह बजे सभी 17 गेटों को 2.03 मीटर की ऊंचाई तक खोला गया है, इन गेटों से 1 लाख 77 हजार क्युसेक ( 5 हजार 031 क्युमेक) पानी छोड़ा जा रहा है।

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध के अनुसार कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश की वजह से आज रविवार की दोपहर 3 बजे बांध का जलस्तर 421.65 मीटर रिकार्ड किया गया था। यह इसके पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर से मात्र 1.11 मीटर कम है । उन्होंने बताया कि अब तक बांध 92 प्रतिशत भर चुका था। कार्यपालन यंत्री के मुताबिक बांध के स्पिल-वे गेटों से जल निकासी की मात्रा इसमें पानी की आवक को देखते हुये कभी भी और बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि बांध के गेटों से जल निकासी की मात्रा बढाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 10 से 12 फुट तक बढ़ गई है। नर्मदा के घाटों में लगातार बढ़ रहे पानी को देखते हुए रविवार की शाम को लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह भाजपा नेता और नगर निगम के अधिकारियों के साथ गौरी घाट पहुंचे और वहां रहने वाले लोगों से चर्चा की और घाट से दूर रहने के निर्देश भी दिए।

जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News