कोरोना काल में पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर NGT में याचिका दायर

जबलपुर, संदीप कुमार। मध्यप्रदेश सहित पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पटाखों पर प्रतिबंध की मांग को लेकर जबलपुर निवासी डॉ नाज पांडेय और रजत भार्गव ने NGT में एक याचिका दायर की है। इसमें लिखा है कि कोरोना काल मे दीपावली के समय पटाखे (crackers) फोड़ना बहुत है खतरनाक साबित हो सकता है। पटाखों से प्रदूषण तो फैलेगा ही, साथ ही कोरोना संक्रमित रोग से जूझ रहे और इससे ठीक हुए मरीजों के लिए इनका धुआं जहर बनकर सामने आएगा। लिहाजा नागरिक उपभोक्ता मंच ने नेशनल ग्रीन टिब्यूनल में याचिका दायर की है कि कोरोना काल के चलते इस दीपावली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाए।

गुरुवार को होगी याचिका पर सुनवाई
नागरिक उपभोक्ता मंच के सदस्य डॉ पीजी नाज पांडेय और रजत भार्गव के द्वारा नेशनल ग्रीन टिब्यूनल में दायर की याचिका में कहा गया है कि कोरोना काल के समय पटाखे फोड़ना अत्यंत हानिकारक साबित होगा। आम जन तो पटाखे के धुंए से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण से परेशान होंगे ही, साथ ही सबसे ज्यादा उन्हें असर पड़ेगा जो कि कोरोना संक्रमित हैं या कोरोना से ठीक हो कर आए हैं। नागरिक उपभोक्ता मंच द्वारा दायर की याचिका को लेकर गुरुवार को सुनवाई होगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।