खण्डवा में 23 अप्रैल तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू, आमजन से सहयोग की अपील

क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में खण्डवा जिले में 23 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है।

कर्फ्यू
कर्फ्यू

खंडवा, सुशील विधानी। जिला क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप (Crisis Management Group) की बैठक कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में संपन्‍न हुई। जिले में कोरोना संक्रमण (Covid-19) की दर में लगातार वृद्धि को देखते हुए 15 अप्रैल रात 9 बजे से 23 को सुबह 6 बजे तक जिला कलेक्टर अनय द्विवेदी (Collector Anay Dwivedi) ने कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के संबंध में प्रतिबंधात्‍मक आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें:-रतलाम पहुंचे 336 रेमडेसिवीर इंजेक्शन

जिले के समस्‍त नगरीय क्षेत्रों में 15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान समस्‍त व्‍यवसायिक प्रतिष्‍ठान बंद रहेंगे। प्रशासन ने जिले के नागरिकों से कोरोना कर्फ्यू के दोरान घर पर रहने की अपील की है। प्रशासन ने कहा है कि जब तक अति-आवश्‍यक न हो, घर पर ही रहें और जिला प्रशासन द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए किये जा रहे इस कोरोना कर्फ्यू में सहयोग करें।

एसडीएम ममता खेड़े ने कोरोना कर्फ्यू की जानकारी देते हुए कहा कि इस सम्बंध जल्द आदेश जारी किए जाएंगे। हालांकि, कोरोना कर्फ्यू को लेकर व्यापारी वर्ग को पहले से सचेत किया गया था। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार बाजार में अचानक भीड़ ना उमड़ पड़े इसलिए फैसला लिया गया हैं। इधर, आम नागरिकों का कहना है कि 7 दिन का कोरोना कर्फ्यू यदि बिना किसी पूर्व सूचना के लगाया जा रहा है तो उनके लिए परेशानी होगी। राशन-पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं लॉकडाउन के दौरान कैसे जुटा पाएंगे।

आवश्यक सेवाएं रहेगी जारी

  • अस्पताल, नर्सिंग होम, मेडिकल इन्श्योरेंस कम्पनीज और स्वास्थ्य चिकित्सा सहित अन्य सेवाएं जारी रहेगी।
  • चलित ठेलों के माध्यम से फल व सब्जी के विक्रय की अनुमति रहेगी।
  • सुबह 7 बजे से 9 बजे तक और रात्रि 6 से 8 बजे तक दूध विक्रेताओं को दूध वितरण की अनुमति रहेगी।
  • सुबह 7 से 10 और रात्रि 6 से 8 बजे तक आरओ वाटर की केन होम डिलेवरी के माध्यम से वितरित की जा सकेगी।
  • इस अवधि में सम्पूर्ण जिले में साप्ताहिक हाट बाजार बंद रहेंगे।
  • नगरीय क्षेत्र में संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा अधिकृत किराना विक्रेता होम डिलेवरी के माध्यम से सामान विक्रय कर सकेंगे।
  • जिले के नगरीय क्षेत्रों में सभी छोटी बड़ी औद्योगिक इकाईयां बंद रहेगी।
  • बैंक शाखाएं, एटीएम व पेट्रोल पम्प इस दौरान खुले रहेंगे।
    शासकीय कार्यालय खुले रहेंगे।

खण्डवा में कोरोना की स्थिति

जिले में बुधवार को कोरोना के 33 नए संक्रमित मरीज मिले। अब जिले में 188 मरीज एक्टिव हैं। इनमें खंडवा के 137 मरीज शामिल हैं। हरसूद के 24, पंधाना के 19 और पुनासा के 9 मरीज भी इनमें शामिल हैं। कोरोना आइसोलेशन वार्ड में कुल 70 मरीज भर्ती हैं। जिला महामारी विशेष डॉ. योगेश शर्मा ने बताया अब तक कुल 2940 लोगों को कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया जा चुका है। इसी तरह अब तक जिले में कुल 3199 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। अब तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या 71 है।