Guru Purnima: 93 साल से यहां हो रहा गुरु शिष्य परंपरा का पालन, विदेशों तक प्रसिद्ध है मध्य प्रदेश का ये मंदिर

Diksha Bhanupriy
Published on -
Guru Purnima

Guru Purnima Special: गुरु पूर्णिमा का पर्व पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस शिष्य अपने जीवन में गुरु द्वारा मिले हुए मूल्यों और कर्तव्यों के लिए अपने गुरु के प्रति आभार जताते हैं। मध्य प्रदेश में भी एक ऐसी जगह मौजूद है, जहां पिछले 93 साल से गुरु शिष्य परंपरा का पालन किया जा रहा है। गुरु पूर्णिमा के मौके पर यहां देश विदेश से लाखों अनुयायी पहुंचते हैं और अपने गुरु को नमन करते हैं।

हम बात कर रहे हैं खंडवा में स्थित धूनीवाले दादाजी मंदिर की। दादाजी का भक्तों के बीच जो स्थान है वो उसी समान है जिस प्रकार साई बाबा को भक्त पूजते हैं। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर यहां 3 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें भाग लेने के लिए लाखों भक्त पहुंचते हैं। सब से खास बात ये है कि आने वाले श्रद्धालुओं की पूरा शहर आवभगत करता है। आज हम आपको इस जगह के इतिहास और महत्व से रूबरू करवाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।