मध्यप्रदेश के पहले जेल पेट्रोल पंप पर मिल रही हैं ये सुविधांए, जानें इसकी खासियत

इंदौर की केंद्रीय जेल द्वारा संचालित पेट्रोल पंप पर कुछ नए बदलव किए गये हैं, जिसके बाद यह इंदौर का सबसे बेहतर, आधुनिक और सुविधाजनक पेट्रोल पंप बन चुका है।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। मध्यप्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर की केंद्रीय जेल में 6 महीने पहले शुरू किए पेट्रोल पंप पर अब नई सुविधाएं जुड़ने के साथ ही कई बदलाव भी नजर आ रहे हैं। इन्ही बदलावों का परिणाम है जो बहुत ही कम समय में केंद्रीय जेल इंदौर इंडियन ऑयल के सहयोग से शुरू किया गया जेल का पेट्रोल पंप इंदौर का सबसे बेहतर, आधुनिक और सुविधाजनक पेट्रोल पंप बन चुका है। हाल ही में केंद्रीय जेल द्वारा संचालित पेट्रोल पंप को अमृत महोत्सव में प्रदेश के टॉप 10 पेट्रोल पंप में स्थान मिला है।

ये भी पढ़ें- MP Weather: मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, एक साथ रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

बता दें कि जेल द्वारा शुरू किए गए इस पेट्रोल पंप का संचालन जेल से रिहा हुए कैदी और खुली जेल में रह रहे कैदी करते हैं। इसके अलावा जेल विभाग के कर्मचारियों के बच्चे भी यहां योग्यता के हिसाब से कार्य करते है। इस जेल पेट्रोल पंप की खासियत ये है कि यहां समय-समय पर लोगों की सुविधा की दृष्टि से कई बदलाव किये गए हैं। जेल के पंप पर न सिर्फ पेट्रोल व डीजल उपलब्ध है बल्कि यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जिंग की भी सुविधा दी जा रही है। वहीं जेल प्रशासन ने हर माह लगने वाले बिजली के बिल में 8 हजार तक कि बचत का फार्मूला निकाला है, जिसके चलते पेट्रोल पंप की विद्युत संबंधी आवश्यकता एक बड़ी सोलर पैनल के जरिये पूरी होती है।

मध्यप्रदेश के पहले जेल पेट्रोल पंप पर मिल रही हैं ये सुविधांए, जानें इसकी खासियत

ये भी पढ़ें- MP के कर्मचारियों में रोष व्याप्त, CM के नाम सौंपा ज्ञापन, पदोन्नति को लेकर की ये विशेष मांग

केंद्रीय जेल के अधीक्षक राकेश भांगरे ने बताया पेट्रोल पंप पर जेल प्रशासन ने खुद का नाइट्रोजन प्लांट लगाया है जिसके बाद वाहनों के टायरों में हल्की और दबाव को सहन करने वाली हवा की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि वाहनों में ईंधन भरते वक्त जो फ्यूल निकलता है इससे पर्यावरण प्रदूषित होता है जिसे ध्यान में रखते हुए पेट्रोल पंप परिसर में ही गार्डनिंग की है ताकि परिसर प्रदूषण मुक्त रहे। नए बदलावों के साथ ही इंदौर की केंद्रीय जेल द्वारा संचालित पेट्रोल पंप कम समय में ही इंदौर सहित समूचे प्रदेश के उच्च स्तरीय सुविधाओं वाला पेट्रोल पंप बन गया और इस बात को लेकर न सिर्फ कैदी बल्कि जेल प्रशासन भी खुश है।