हाईटेक होगा महाकालेश्वर का अन्न क्षेत्र, ऑटोमेटिक मशीनों से बनेगा भोजन, जानें खूबियां

Mahashivratri Mahakal Darshan

Makaleshwar: विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में इन दिनों विस्तारीकरण का काम लगातार जारी है। मंदिर की भोजनशाला भी हाईटेक होने जा रही है और यह शिर्डी और तिरुपति मंदिर की भोजनशाला से कई गुना बड़ी होगी। बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए अन्न क्षेत्र चलाया जाता है जहां अब ज्यादा संख्या में भक्तों को प्रसादी का लाभ मिलेगा। यहां के किचन को ऑटोमेटिक और अत्याधुनिक मशीनों से लैस किया जाएगा। डाइनिंग रूम में करीब 6000 भक्त एक ही बार में बैठकर भोजन कर सकेंगे।

महाकालेश्वर मंदिर में लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। उन्हीं की सुविधा को देखते हुए मशीन बनाने के ऑर्डर दिए जा रहे हैं। ऑर्डर कंप्लीट होते ही इन्हें अन्न क्षेत्र में इंस्टाल कर दिया जाएगा और 1 दिन में एक लाख से ज्यादा भक्तों का भोजन बनाया जा सकेगा।महाकालेश्वर विस्तारीकरण का काम फिलहाल जारी है जिसमें अन्न क्षेत्र का विस्तार भी किया जाना है। अन्न क्षेत्र की जो डिजाइन तैयार की गई है उसमें दो फ्लोर होंगे ताकि भक्तों को आराम से बैठा कर भोजन करवाया जा सके। अन्न क्षेत्र सर्विस पार्किंग के पास तैयार किया जा रहा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।