MP Board Ruk Jana Nahi : बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों के लिए आखिरी मौका, दूसरे चरण में 28 अगस्त तक भर जाएंगे फॉर्म, दिसंबर में एग्जाम, जानें डिटेल्स

एमपी बोर्ड की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो जाते हैं या किसी वजह से परीक्षा नहीं दे पाते है, उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाता है।

MP Board

MP Board Ruk Jana Nahi Registration : मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में फेल हो चुके विद्यार्थियों के लिए काम की खबर है। अगर आप बोर्ड परीक्षाओं में फेल हो गए हैं और इस साल ही पास होना चाहते हैं तो आपके पास एक और मौका है।  एमपी राज्य ओपन बोर्ड से ‘रुक जाना नहीं योजना’ के तहत 28 अगस्त तक फॉर्म भर सकते हैं। ‘रूक जाना नहीं’ के दूसरे चरण के एग्जाम दिसंबर माह में होंगे।

पहले चरण की परीक्षाएं 7 जून तक

एमपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में फेल विद्यार्थियों के लिए पहले चरण के तहत रुक जाना नहीं (RJN) एवं आ लौट चलें योजना (ALC) के तहत परीक्षाएं जारी है। इस परीक्षा का आयोजन राज्य ओपन बोर्ड की ओर से किया जा रहा है। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 7 जून और 10वीं की परीक्षाएं 6 जून 2024 तक चलेंगी।इसके लिए प्रदेश भर में 419 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।प्रदेश भर से दो लाख 55 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे ।इसमें रूक जाना नहीं में दो लाख 42 हजार, आ लौट चलें में 11 हजार,ओपन बोर्ड की परंपरागत 10वीं व 12वीं की परीक्षा मेें नौ हजार, आ अब लौट चलें में 11 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

दिसंबर में दूसरे चरण के एग्जाम

एमपी बोर्ड की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो जाते हैं या किसी वजह से परीक्षा नहीं दे पाते है, उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका दिया जाता है। इस योजना का आरंभ 2016 में मध्य प्रदेश सरकार ने किया था। रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। पहली बार रिजल्ट जारी होते ही में से मई-जून और दूसरी बार दिसंबर में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। अगर कोई छात्र किसी कारण मई में इस एग्जाम को नहीं दे पाता तो वह दिसंबर में दोबारा इस योजना के तहत होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकता है।

कितना देना होगा आवेदन शुल्क

  • एमपी बोर्ड रुक जाना नही योजना में परीक्षार्थियों को अलग अलग कैटेगरी में विभाजित किया गया है। कक्षा और बीपीएल कार्ड के अनुसार आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।
  • 10वीं कक्षा के लिए एक विषय के लिए 605 , 2 विषयों के लिए 1210 , 3 विषयों के लिए 1500 रुपए, 4 विषयों के लिए 1760 , 5 विषयों के लिए 2010 और 5 विषयों के लिए 2060 रुपए है। BPL कार्ड धारकों और PWD के लिए एक विषय के लिए 415 , 2 विषयों के लिए 835,3 विषयों के लिए 1010, 4 विषयों के लिए  1160, 5 विषयों के लिए 1310 और 6 विषयों के लिए 1360 है।
  • 12वीं कक्षा के लिए एक विषय के लिए 730 ,दो विषयों के लिए 1460 ,तीन विषयों के लिए 1710 ,चार विषयों के लिए – 1960, पांच विषयों के लिए 2210 , छः विषयों के लिए 2060 रुपए है। BPL कार्ड धारकों और PWDके लिए एक विषय के लिए 500 ,दो विषयों के लिए 960, तीन विषयों के लिए 1110 ,चार विषयों के लिए 1260 रुपए पांच विषयों के लिए 1410 रुपए छः विषयों के लिए 1410 रुपए है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  1. इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाएं।
  2. होम पेज में ‘रुक जन नहीं योजना’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. नए पेज में आपको अपनी अपनी कक्षा को सिलेक्ट करना होगा।
  4. इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करके Search बटन पर टैब करना होगा।
  5. अब आपका परीक्षा का परिणाम खुल जाएगा।
  6. फिर आपको उतने फीस का भुगतान करना होगा जितने विषय में आप फेल हुए हैं।
  7. फिर सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  8. अपलोड करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करना होगा और एप्लीकेशन
  9. फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखना होगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News