MP Weather : 10 जिलों में बारिश-बादल, 5 संभागों में हीटवेव का अलर्ट, जून से फिर बदलेगा मौसम, मानसून की दस्तक कब? जानें IMD ताजा पूर्वानुमान

आज सोमवार को जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में गरज-चमक की तो ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, उज्जैन संभाग के जिलों में लू का असर देखने मिलेगा।

MP Weather

MP Weather Update Today : मध्य प्रदेश में इन दिनों बारिश बादल के साथ भीषण गर्मी और हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। आज 20 मई को 10 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है, वही 22 मई तक ग्वालियर-चंबल के साथ निमाड़ के जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। आज सोमवार को जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में गरज-चमक की तो ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, उज्जैन संभाग के जिलों में लू का असर देखने मिलेगा।इधर, समय से 3 दिन पहले ही मानसून अंडमान निकोबार पहुंच गया है और 31 मई तक इसके केरल तो 15-20 जून तक मध्यप्रदेश में पहुंचने का अनुमान है।

आज कैसा रहेगा मौसम, कहां बारिश-कहां हीटवेव

  • एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  आज सोमवार को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, आलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और हरदा में लू का असर रहेगा। मंगलवार ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, छतरपुर, श्योपुर, शिवपुरी, मुरैना, गुना, अशेाकनगर, आलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और हरदा में लू और गर्म हवाएं चलेंगी।
  • सोमवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में आंशिक बादल बने रह सकते हैं। बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, सिवनी में गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है।  बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपु, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर और नर्मदापुरम में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

एमपी मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

  • वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे उत्तरी पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है, उसके साथ एक द्रोणिका भी संबद्ध है। पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य महाराष्ट्र तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो एमपी से होकर जा रही है।
  • उत्तर-पश्चिमी यूपी पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मराठवाड़ा पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। इस चक्रवात से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है।
  • अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से नमी आ रही है, कहीं-कहीं आंशिक बादल और जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में गरज-चमक की स्थिति बन रही है। हालांकि ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, उज्जैन संभाग के जिलों में लू का असर देखने को मिल रहा है।

MP Weather : 10 जिलों में बारिश-बादल, 5 संभागों में हीटवेव का अलर्ट, जून से फिर बदलेगा मौसम, मानसून की दस्तक कब? जानें IMD ताजा पूर्वानुमान MP Weather : 10 जिलों में बारिश-बादल, 5 संभागों में हीटवेव का अलर्ट, जून से फिर बदलेगा मौसम, मानसून की दस्तक कब? जानें IMD ताजा पूर्वानुमान MP Weather : 10 जिलों में बारिश-बादल, 5 संभागों में हीटवेव का अलर्ट, जून से फिर बदलेगा मौसम, मानसून की दस्तक कब? जानें IMD ताजा पूर्वानुमान MP Weather : 10 जिलों में बारिश-बादल, 5 संभागों में हीटवेव का अलर्ट, जून से फिर बदलेगा मौसम, मानसून की दस्तक कब? जानें IMD ताजा पूर्वानुमान


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News