MP Weather :आज 36 जिलों में लू की चेतावनी, 18 शहरों में रेड अलर्ट, जून में बदलेगा मौसम, होगी मानसून की दस्तक, पढ़े IMD का ताजा पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग का अनुमान है कि जून के दूसरे हफ्ते से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।चुंकी इस बार केरल में 31 मई को मानसून प्रवेश करेगा, ऐसे में 15 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

MP weather update Today : नौतपे में मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। प्रदेश के 10 जिलों में तापमान 47 डिग्री पार चल रहा है, वही अन्य शहरों में 38-40 के पार तापमान दर्ज किया जा रहा है। आज नौतपा के पांचवें दिन बुधवार को 39 जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है। खास करके 18 जिलों में भीषण लू का रेड अलर्ट और 21 शहरों में लू का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज इन जिलों में लू का अलर्ट

  • आज बुधवार को सीहोर, राजगढ़, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, दामोह, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ में लू का रेड अलर्ट ।
  • विदिशा, रायसेन, भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगरमालवा, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, मंडला और पन्ना में लू का ऑरेंज/यलो अलर्ट
  • विदिशा, रायसेन, खंडवा, खरगौन, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, कटनी, जबलपुर, मंडला, पन्ना, और उमरिया में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट।
  • भोपाल, बुरहानपुर, बड़वानी, रतलाम, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, शहडोल और मैहर में हीट वेव का येलो अलर्ट ।
  •  गुना, रीवा, उमरिया और टीकमगढ़ में रात को भी तेज गर्मी का असर रहेगा।

30-31 मई को भी हीट वेव का अलर्ट

  • 30 मई गुरुवार को सीहोर, राजगढ़, खंडवा, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, उमरिया, जबलपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में लू का अलर्ट जारी किया गया है।
  • 31 मई शुक्रवार को सीहोर, राजगढ़, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में लू चलेगी।

कब आएगा मानसून?

एमपी मौसम विभाग का अनुमान है कि जून के दूसरे हफ्ते से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।चुंकी इस बार केरल में 31 मई को मानसून प्रवेश करेगा, ऐसे में 15 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है। हालांकि, भोपाल में मानसून 18 जून से आने की संभावना है। इस साल मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर छत्तीसगढ़ तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। हवाओं का रुख भी पश्चिमी बना हुआ है। उधर, 30 मई गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे फिर हवाओं का रुख बदलने की संभावना है। इस वजह से गुरुवार से अधिकतम तापमान में कुछ कमी आने की उम्मीद है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News