MP Weather : गर्मी की दस्तक, 10 जिलों में बढ़ा तापमान, इस बार टूटेगा रिकॉर्ड, 12 जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Updated on -
IMD weather update

MP Weather Update : मध्यप्रदेश में गर्मी की दस्तक शुरू हो गई है। लगातार कई जिलों में तापमान में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। कई जिलों में तापमान बढ़कर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गए हैं। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक तेज हवाओं के बीच गर्मी के एहसास बढ़ेंगे। इसी बीच इस बार गर्मी अपने रिकॉर्ड तोड़ेगी।

3 दिनों में तापमान में बढ़ोतरी 

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक शिवरात्रि के बाद सर्दी का असर धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा। कुछ जगहों पर तीन से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट देखी गई। हालांकि राजधानी भोपाल में अभी भी सुबह और शाम के वक्त सर्दी का असर अनुभव किया जा रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों पर बर्फबारी के कारण मध्यप्रदेश में इसका असर पड़ रहा है। हालांकि अब 2 से 3 दिनों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। तापमान बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया।

32 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान 

मध्य प्रदेश के लोगों को गर्मी महसूस होने लगी है। हालांकि बर्फबारी के बाद फिर से सर्द हवाओं की शुरुआत देखने को मिली थी लेकिन तापमान में वृद्धि के साथ ही गर्मी की दस्तक शुरू हो गई है। ग्वालियर और इंदौर में गर्मी का असर दिख रहा है। राजगढ़ में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। हालांकि रात के तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक महाशिवरात्रि तक प्रदेश में ठंड का अनुभव देखने को मिलेगा। रात के तापमान में वृद्धि होगी फरवरी के आखिरी दिनों तक सभी शहरों में तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएंगे। रात का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है।

कई जिलों में तापमान

मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। रतलाम, गुना के अलावा दमोह, सिवनी, राजगढ़, धार, खंडवा, खरगोन, और उज्जैन सहित अन्य क्षेत्रों में तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। पचमढ़ी, नरसिंहपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि राजगढ़ में तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रतलाम और गुना में न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखने को मिली है। वहीं अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री सेल्सियस पहुंच गए हैं। उज्जैन, खरगोन, खंडवा में भी अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

8 राज्यों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे

हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से रीवा, बालाघाट, छिंदवाड़ा में ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है। तापमान में गिरावट देखी जा रही है। खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, दतिया, धार, ग्वालियर और रायसेन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया है। वहीं पिछले साल 10 फरवरी को तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। 12 क्षेत्रों में इस में वृद्धि हुई है। हालांकि इस वर्ष गर्मी अत्यधिक बढ़ने का पूर्व अनुमान जताया गया ही।

माना जा रहा है कि इस बार की गर्मी पिछले 4 साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। मार्च के पहले सप्ताह में मध्य प्रदेश में गर्मी का असर दिखने लगेगा। सूर्य भूमध्य रेखा के करीब पहुंचने के वजह से दक्षिण भारत में गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगता है। अप्रैल में सूर्य की स्थिति बदलने के साथ ही दक्षिण मध्य प्रदेश में तेज गर्मी की शुरुआत देखने को मिल सकती है। हालांकि जून के दूसरे पखवाड़े में भी मौसम बदलने लगता है लेकिन इस बार गर्मी अत्यधिक चलने का पूर्व अनुमान जताया गया है।

16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है हवा

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में बर्फबारी के कारण मध्य प्रदेश में अगले 2 दिनों तक सर्दी बढ़ने का पूर्वानुमान जारी किया है। 14 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं कुछ क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखी जाए।गी बैतूल के अलावा गुना, ग्वालियर, राजगढ़, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, खजुराहो, मंडला, रीवा और सतना में भी तापमान 10 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया जा सकता है। शनिवार तक ऐसा मौसम बना रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News