Nagdwar Yatra 2024: एमपी के पचमढ़ी में नागद्वारी यात्रा का हुआ शुभारंभ, प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए बस किराया तय किया, यहां जानें कितना लगेगा किराया

Nagdwar Yatra 2024: साल में केवल 10 दिनों के लिए खुलने वाले मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में स्थित नागद्वारी मंदिर में नागद्वारी यात्रा की धूमधाम से शुरुआत हो चुकी है।

Nagdwar Yatra 2024: मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में नागद्वारी यात्रा की धूमधाम से शुरुआत हो चुकी है। दरअसल यह यात्रा हर साल श्रद्धालुओं के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होती है क्योंकि नागद्वारी मंदिर साल में केवल 10 दिनों के लिए खुलता है। वहीं इस बार भी लगभग 5 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है, जो नागराज के दर्शन करने के लिए यहां आते हैं।

मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध हिल स्टेशन

दरअसल पचमढ़ी, जो मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, नागद्वारी यात्रा के समय श्रद्धालुओं से भर जाता है। इस पवित्र यात्रा में भक्तों को नागराज के दर्शन के लिए सात कठिन पहाड़ियों और 15 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। श्रद्धालु पगडंडियों और सीढ़ियों के माध्यम से मंदिर तक पहुंचते हैं। यात्रा की शुरुआत नागफनी से होती है और नाथद्वारा तक जाती है, जहां से भक्तगण एकत्र होकर अपनी पैदल यात्रा प्रारंभ करते हैं।

वहीं मेला प्रभारी और एसडीएम संतोष तिवारी के अनुसार, मेले के दौरान प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है। इस अवधि में एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आरआई, और पटवारी सहित प्रशासनिक अधिकारी यहां तैनात रहेंगे। सुरक्षा और अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 700 पुलिस कर्मी, 130 होमगार्ड, 50 आपदा मित्र और 12 एनडीआरएफ के जवान भी मौजूद रहेंगे।

जानकारी के अनुसार श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नर्मदापुरम ने विभिन्न शहरों से पचमढ़ी तक आने-जाने के लिए बस किराया सूची जारी की है। यह पहल यात्रा को आसान और सुलभ बनाने के उद्देश्य से की गई है।

प्रशासन द्वारा निर्धारित किरायों की सूची इस प्रकार है:

नागपुर से पचमढ़ी: 338 रुपये
छिंदवाड़ा से पचमढ़ी: 236 रुपये
भोपाल से पचमढ़ी: 250 रुपये
सिवनी मालवा से पचमढ़ी: 212 रुपये
इटारसी से पचमढ़ी: 178 रुपये
नर्मदापुरम से पचमढ़ी: 157 रुपये
बाबई से पचमढ़ी: 128 रुपये
सेमरी से पचमढ़ी: 106 रुपये
बनखेड़ी से पचमढ़ी: 97 रुपये
सोहागपुर से पचमढ़ी: 93 रुपये
पिपरिया से पचमढ़ी: 68 रुपये
मटकुली से पचमढ़ी: 36 रुपये
औबेदुल्लागंज से पचमढ़ी: 206 रुपये
गाडरवारा से पचमढ़ी: 136 रुपये

दरअसल प्रशासन द्वारा तय किए गए इन किरायों से श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान सुविधा मिलेगी और वे आसानी से पचमढ़ी पहुंच सकेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा और उनकी यात्रा को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने हर संभव प्रयास किए हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News