Neemuch News : नई सड़क की नमी भी नहीं सुखी और शुरू हो गई बर्बादी की कहानी

Amit Sengar
Published on -

Neemuch News : नीमच जिले के रतनगढ़ सिंगोली घाट सेक्शन जिसकी लंबाई 3.40 किलोमीटर है और जो कि 24 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है जिसका निर्माण पूरा होने में भले ही देर लगी लेकिन इसके पूरा होते ही हेवी लोड वाहनों की आवाजाही शुरू होते देर नहीं लगी।

रतनगढ़ से सिंगोली को जोड़ने वाले घाट सेक्शन की बरसों खस्ताहाल रहने के कारण राहगीर, वाहन चालक और इस इलाके के ग्रामीण परेशान थे। बड़ी मुश्किल से इस 4-5 किलोमीटर के टुकड़े की हालत सुधार का क्रम आया। लंबे इंतजार के बाद अब जाकर घाट सेक्शन टू लेन बनकर तैयार है। पूरा डबल सीसी रोड बनाया गया है। लोग सोच रहे थे घाट में अब बार बार जाम से मुक्ति मिलेगी, आराम से वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। मार्ग निर्माण के चलते वाहन रतनगढ़ से गांवों में होते हुए सिंगोली आवाजाही कर रहे थे। मार्ग पूरा होते ही चारपहिया छोटे वाहनों के लिए इसे खोल दिया। दो दिन पहले यात्री बसों के लिए भी इसे इस कारण खोल दिया गया कि बसें ज्यादा भारी नहीं होती। लेकिन इस मार्ग के खुलते ही हेवी व्हीकल्स यानी लाल पत्थर, बोल्डर और पट्टियों से भरे ट्रकों की धडलल्ले से आवाजाही भी शुरू हो गई। राजस्थान की ओर से लाल फर्शी और बोल्डर से भरे ट्रक बड़ी संख्या में इस मार्ग पर घाट से उतर रहे हैं। इन भारी वाहनों के कारण न केवल दुर्घटना का अंदेशा बना हुआ है बल्कि नई नवेली सड़क भी जल्दी खराब होने का अंदेशा है। लोगों का कहना है कि अभी नई सड़क की नमी भी नहीं सूखी है और सड़क की दुर्दशा की शुरुआत भी हो गई है।

नगर परिषद रतनगढ़ अध्यक्ष प्रतिनिधि कचरू लाल गुर्जर ने कहा कि मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा से अनुरोध करके हमने हल्के लाइट वाहन और पब्लिक बसे इस सड़क पर चलाने का अनुरोध किया था किंतु अत्यधिक भारी वाहन और डंपर चलने से यह रोड जल्द ही टूट सकता है, इसलिए भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगना चाहिए।

नीमच जिला परिवहन अधिकारी रितु अग्रवाल ने बताया कि रतनगढ़ सिंगोली मार्ग पर चल रही ओवरलोड ट्रकों और डंपर की जानकारी मुझे आप के माध्यम से मिली है इस बाबत आरटीओ फ्लाइंग को सूचित कर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ओवरलोड की गाड़ियों के लिए तहसीलदार और खनिज विभाग के अधिकारी भी कार्यवाही कर सकते हैं। वहीं ओवर लोडिंग के मामले में फ्लाइंग को बता कर कार्रवाई की जाएगी।

रतनगढ़ तहसीलदार मोनिका तिवारी ने कहा कि निर्माणाधीन मार्ग शासन को अभी हैंड ओवर नहीं किया गया है जनता की सुविधा के लिए महीना भर पहले 2 पहिया व चार पहिया वाहन इस घाट वाले रोड पर चलने की इजाजत दी गई और अभी 2 दिन पूर्व ही केवल पब्लिक बसें को चालू किया गया है। वर्तमान में मार्ग की ऐसी स्थिति नहीं है कि जिससे भारी भरकम वाहन निकाले जा सके, इस बाबत परिवहन विभाग को भी सूचित किया जा रहा है जिससे कि निर्माणाधीन सड़क खराब ना हो। यह साला शासन को 28 जून के बाद हैंड ओवर की जाएगी।
नीमच से कमलेश सारडा की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News