अखिलेश यादव ने भाजपा पर जमकर साधा निशाना, कांग्रेस से गठबंधन की बात को सिरे से किया खारिज

Amit Sengar
Published on -
akhilesh yadav

MP Election 2023 : समाजवादी पार्टी के प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर निवाड़ी पहुंच चुके है। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले ओरछा में श्रीरामराज सरकार के मंदिर के दर्शन किए और नुक्कड़ सभा में जनता को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कांग्रेस से गठबंधन की बात को सिरे से ख़ारिज करते हुए यह कह दिया कि कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में सपा से दूरी बनाई है तो उत्तरप्रदेश में हम भी कांग्रेस पार्टी से दूरी बना लेंगे। सभा के दौरान काफी तरह की अव्यवस्थाएं भी देखने को मिली। नियमों का माखौल उड़ाते हुए रामराजा सरकार मंदिर में ड्रोन उड़ाए गए। निवाड़ी जिले के विधानसभा के प्रत्याशियों को छोड़कर उनके इर्द गिर्द उत्तरप्रदेश के ही बाहुबली नजर आए।

भाजपा के राज में महंगाई हुई दो गुना

सपा प्रमुख अखिलेश यादव को सुनने के लिए हजारों लोगों की भीड़ मौजूद रही। अपने उद्बोधन में अखिलेश यादव ने कहा कि आप पहले भी सपा प्रत्याशी को जीता चुके है, इसी वजह से दोबारा आशीर्वाद लेने आए है। उन्होंने कहा कि यह तो अच्छा हुआ कांग्रेस ने हमें पहले ही अलग कर दिया। कांग्रेस पार्टी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में हम भी कांग्रेस से दूरी बना लेंगे। भाजपा पार्टी पर व्यंग्य करते हुए वहां उड़ रहे ड्रोन को देखते हुए कहा कि यह ड्रोन देखकर मुझे भाजपा के लोगों की याद आ जाती है। भाजपा के लोगों ने कहा था कि दो हजार के नोट में चिप लगी हुई है तो मुझे यह लगता है कि यह ड्रोन चिप लगे दो हजार के नोट तो ढूंढने नहीं आ गए। नोटबंदी कर के भाजपा ने सभी को धोखा दिया। भाजपा ने कहा था कि अमीरों का पैसा जमा हो जाएगा और गरीबों को फायदा होगा। आज हमारे गरीब और किसान परेशान है। भाजपा के राज में महंगाई दो गुना हो गई। आंकड़े बता रहे है कि 84 प्रतिशत नौजवान बेरोजगार है, किसानों को पैदावार का पैसा नहीं मिल रहा है, तो भारत कैसे विश्वगुरू हो सकता है।

उन्होंने कहा कि भारत को विश्वगुरू बनाने वाले यही लोग हमारे नौजवानों और किसानों को धोखा दे रहे है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा था कि 13 करोड़ लोग हमने गरीबी रेखा से बाहर कर लिए, निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा कि मध्यप्रदेश की आबादी तो लगभग 8 करोड़ है और कम से कम 1 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए होंगे। उन्होंने कहा कि यहां पर भी कुछ लोग है जो गरीबी रेखा से बाहर आए होंगे। भाजपा वालों पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह गरीबों और नौजवानों का सपना मार रहे है। उन्होंने साफ कहा कि भाजपा वाले राशन देकर हम लोगों को गुलाम बनाना चाहते है। अखिलेश ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है आप इस गुलामी के खिलाफ सपा प्रत्याशी को एक एक वोट देकर हमारी मदद करने का काम करेंगे। भाजपा पर आरोप लगाते हुए उन्होंने साफ कहा कि मध्यप्रदेश की ऐसी कोई सड़क बता दो जो भाजपा ने बनाई हो और जहां पर एरोप्लेन उतर सकता हो।

मध्यप्रदेश का 90 प्रतिशत युवा बेरोजगार

मीडिया से चर्चा में अखिलेश यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीबी और बेरोजगारी चरम पर है। उन्होंने कहा कि जमीनी हकीकत का पता करेंगे तो यहां पर 90 प्रतिशत युवा बेरोजगार है। यहां के कमजोर लोग जिनके पास खेती बाड़ी नहीं है वो मजबूरी में पलायन कर रहे है। कही पर भी 20 साल एक ही पार्टी की सरकार नहीं होती। क्या डबल इंजन की सरकार इसलिए बनी है कि बेरोजगारी और महंगाई बढ़ाए। ये लोग बड़ी बड़ी बातें कर रहे है कि लोग गरीबी रेखा से बाहर आए है तो फिर सरकार पांच साल राशन क्यों दे रही है। यह हमारी अर्थव्यवस्था को कमजोरी दिखाता है, यह हमारा दुर्भाग्य है। इन्हें सोचना होगा कि हम गरीबों को जीवन यापन अच्छे से नहीं करवा पा रहे है। इसलिए विकल्प के रूप में जनता दीपक यादव को जीतवाना चाहती है। चर्चा में अखिलेश यादव ने कहा कि सपा के लिए यहां पर गुंजाइश है।

एनडीए को पीडीए ही हराएगा

उन्होंने कहा राजनीति में दल कई बार अपना स्वार्थ देखते है, लेकिन जब दिल्ली की बात आती है तो कहते है कि बाद में विचार करेंगे, यदि आप कमजोर होंगे तो आपका साथ कोई नहीं देगा। कांग्रेस के गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि एनडीए गठबंधन और पिछड़े दलित और आदिवासी का हमारा असली गठबंधन है। एनडीए तो सिर्फ नाम है, जिसमें तमाम दल है, लेकिन सही रूप से कोई एनडीए को हराएगा वो ही पीडीए हराएगा। उन्होंने कहा कि पीडीए से प्रभावित होकर लोग जुड़ रहे है। जातिगत जनगणना चाहते है, समाजिक न्याय की बात कर रहे है, तो यह लड़ाई बड़ी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में जितने संभाग नहीं है उतने तो मुख्यमंत्री के दावेदार मध्यप्रदेश में घुम रहे है। उन्होंने मीरा दीपक यादव की भारी बहुमतों से जीत का दावा किया है।
निवाड़ी से आशीष दुबे की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News