Rajgarh News : मिलावटी दूध करोबारी पर लगी रासुका, जेल निरुद्ध का आदेश

Amit Sengar
Updated on -

Rajgarh Fake Milk News : राजगढ़ जिले से महज 15 किलोमीटर दूर छोटे से गाँव में नकली दूध बनाकर बाजार में सप्लाई करने वाले आरोपी हेमराज कारपेन्टर को पुलिस, प्रशासन व खाद्य विभाग की टीम ने 20 फरवरी को स्वयं के घर में नकली दूध बनाते हुए पकड़ा था। जिस पर प्रशासन ने कठोर कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी के साथ ही राजगढ़ पुलिस अधिक्षक ने कलेक्टर को रासुका लगाने हेतु प्रतिवेदन भेजा था। जिस पर 24 फरवरी शुक्रवार को कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने त्वरित संज्ञान लेते हुए रासुका की कार्यवाही करते हुए, जेल निरूद्ध करने के आदेश दिये हैं।

यूट्यूब से सीखा नकली दूध बनाने का तरीका

बता दें कि आरोपी हेमराज कारपेन्टर ने 6 माह पूर्व डेयरी व्यवसाय प्रारंभ किया था। युवक ने जल्दी अमीर बनने के चक्कर में यूट्यूब पर नकली दूध बनाने का तरीका सीखा एवं अपने स्वयं के घर में पॉम ऑयल, कास्टिक, यूरिया, अमोनिया सहित घातक रसायनों से नकली दूध बनाने की फेक्टरी प्रारंभ कर दी एवं मुनाफा होते देख लालच में आकर धीरे-धीरे 5 लीटर से 300 लीटर प्रतिदिन नकली दूध बनाकर बाजार में सप्लाई करने लगा।

Rajgarh News : मिलावटी दूध करोबारी पर लगी रासुका, जेल निरुद्ध का आदेश

नकली दूध के सेवन से होती है जानलेवा बीमारियाँ

जिला अस्पताल राजगढ़ में पदस्थ एस.डी. मेडिसीन डॉ. सुधीर कलावत ने बताया, कि नकली दूध का सेवन करने से कैंसर, कीडनी व लीवर संबंधी खतरनाक बीमारियाँ हो सकती है। छोटे बच्चों पर इसका दुष्प्रभाव ज्यादा होता है। इससे शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है। यह इम्युनिटी कमजोर करता है।
राजगढ़ से जितेन्द्र राठौर की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News