रतलाम, सुशील खरे। पूरे मप्र में रतलाम (Ratlam ) पहला जिला होगा जहां जिले के मोतीनगर में गुरुवार को कुष्ठ रोगियों (leprosy patients) का टीकाकरण (vaccination) किया गया। और यह सब संभव हो पाया दीनदयाल विचार मंच के सहयोग से। जिसे केंद्रीय बैंक के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं मंच के अशोक चौटाला ने सार्थकता दी।

यह भी पढ़ें…हॉलीवुड की उड़ान भरने को तैयार Alia Bhatt, इंटरनेशनल एजेंसी के साथ किया कॉन्ट्रैक्ट

गौरतलब है कि एक समय था जब समाज मे कुष्ठ रोग व उसके रोगी को आमजन हिकारत की नजर से देखते थे। एवं उसे छुआछूत की बीमारी समझते थे। और इनको छूना तो दूर कोई बात करना भी पसन्द नहीं करता था और इस बात को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने भाजपा गठन के दौरान सबसे पहले और सबसे बड़ी बात कही थी। उन्होंने कहा था कि समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति का उदय होना चाहिए एवं दीन दलित वंचित की सेवा ऐसा ही एक वंचित वर्ग है। रतलाम के मोतीनगर में कुष्ट रोगियों का टीकाकरण आज दीनदयाल विचार मंच के सहयोग से पूरा हुआ।

दीनदयाल विचार मंच के सहयोग से कुष्ठ बस्ती मोतीनगर मे टीकाकरण अभियान के तहत कुष्ठ रोगियों को टीके लगाये गए। मंच के अध्यक्ष अशोक जैन चोटाला ने बताया कि कुष्ठ बस्ती मे ही केंप लगाकर 66 कुष्ठ रोगियों को प्रथम डोज के टीके लगाये गए। कुछ रोगी चलने फिरने मे असर्मथ थे उनको घर पर ही टीके लगाये गए। वहीं एक महिला के दोनों पैर नहीं थे तथा उनके पति बोल नही सकते थे उन्होंने भी टीका लगवाया। इस अवसर पर मंच अध्यक्ष अशोक चोटाला, श्यामलाल रेडा, गोरव जैन, कुष्ठ समिति अध्यक्ष पार्वतीबाई, प्रेमसिंह चोहान, मांगीलाल ठाकुर ने टिकाकरण स्टाफ के सदस्य सिविल अस्पताल के कुष्ठ शाखा प्रभारी शरद शुक्ला,,प्रियंका हेराल्ड फिजीयोथेरेपिस्ट,वंदना गुर्जर ए एन एम,लक्ष्य देवडा डाटा एंट्री आपरेटर का फूल मालाओं से स्वागत कर कुष्ठ बस्ती में आकर अपनी सेवाएं देने पर आभार प्रकट किया।

Ratlam : दीनदयाल विचार मंच के सहयोग से कुष्ठ बस्ती में सपन्न हुआ टीकाकरण, 66 कुष्ठ रोगियों को लगा पहला डोजRatlam : दीनदयाल विचार मंच के सहयोग से कुष्ठ बस्ती में सपन्न हुआ टीकाकरण, 66 कुष्ठ रोगियों को लगा पहला डोज

यह भी पढ़ें…Betul : आदिवासी की खुदकुशी का मामला, कलेक्टर पर लगाया 25 लाख रूपये का जुर्माना