संपदा पोर्टल हुआ अपडेट, अब रजिस्ट्री के साथ करवा सकेंगे नामांतरण की प्रक्रिया

Avatar
Published on -
Sampada Portal

Sampada Portal : अचल संपत्तियों के क्रय-विक्रय के लिए पंजीयन के साथ ही अब नामांतरण की प्रकिया शुरू कर दी गई है। इसलिए अब पटवारी और तहसील कार्यालयों के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। अगर कोई विवाद और आपत्ति आती है तो ही आपको वहां के चक्कर लगाने होंगे नहीं तो आप सिर्फ संपदा पोर्टल से अपना पूरा काम कर सकते हैं। जनता की सुविधा के लिए इस पोर्टल को अपडेट कर दिया गया है। ये अब और ज्यादा सरल हो गया है।

रजिस्ट्री के साथ ही नामांतरण की प्रक्रिया भी होगी

आम जन की सुविधा के लिए अचल संपत्तियों के क्रय विक्रय को भू-अभिलेख पोर्टल पर इंटीग्रेशन कर दिया गया है जिसकी वजह से ये सरल हो गया है। दरअसल, शासन ने संपदा पोर्टल और रेवेन्यु केस मैनेजमेंट पोर्टल को इंटीग्रेट किया है। ऐसे में अब संपदा पोर्टल को अपडेट करने के बाद आप संपत्तियों के पंजीयन के साथ ही अब लोग नामांतरण की सुविधा उपलब्ध कर दी गई है। इतना ही नहीं संपदा पोर्टल पर रजिस्ट्री के साथ ही भूमि सत्यापान करने की सुविधा भी मिल सकेगी।

इसके लिए पोर्टल पर संबंधित भूमि का सत्यापन करने के बाद ही नामांतरण के लिए अपने आप केस दर्ज कर लिया जाएगा। उसके बाद पेशी की तारीख भी दे दी जाएगी। जिस पर निर्धारित समय पर नामांतरण करवाया जा सकेगा। बता दे, पंजीयन के समय पर इस तरह की सुविधा मिलने की वजह से जनता अब संपत्ति क्रय करने वालों को नामांतरण के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना होंगे। गौरतलब है कि इंदौर में अभी तक नामांतरण के सैकड़ों प्रकरण पेंडिंग है।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News