सीएम शिवराज के निर्देश पर अवैध कॉलोनी संचालकों पर कार्रवाई, 32 पर FIR दर्ज

नपा व राजस्व विभाग ने सीहोर व आष्टा में अवैध कॉलोनाइजर को नोटिस जारी कर जबाव मांगे गए थे।

शिवराज

सीहोर/आष्टा, अनुराग शर्मा। अवैध कॉलोनाइजरों के खिलाफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं भोपाल संभाग के आयुक्त कवींद्र कियावत के निर्देश पर कलेक्टर अजय गुप्ता के आदेश पर राजस्व अनुभाग क्षेत्र के सीहोर व आष्टा गुरुवार को अलग-अलग थाना क्षेत्र की अवैध कालोनियों के संचालकों पर कार्रवाई की गई।

इस दौरान एसडीएम ने कोतवाली में 11, मंडी थाना में 7, आष्टा में 5, पार्वती थाने में 6 और जावर में 3 कालोनाइजर पर मप्र पंचायती राज अधिनियम की धारा 61 D3 के तहत एफआइआर दर्ज कराई गई।नपा व राजस्व विभाग ने सीहोर व आष्टा में अवैध कॉलोनाइजर को नोटिस जारी कर जबाव मांगे गए थे।जिसमें कॉलोनी संचालकों को कहा गया था कि यदि समय रहते जबाव नहीं दिए तो नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका अधिनियम 1961 में और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत अधिनियम 1993 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इसके बाद भी जब समय रहते जबाव व दस्तावेज प्राप्त नहीं हुए तो अलग-अलग थाना क्षेत्र में सीहोर, आष्टा व जावर के 32 कालोनाइजर पर मप्र पंचायती राज अधिनियम के धारा 61 D3 के तहत मामला दर्ज किया गया। जिसमें अवैध कालोनाइजर व भू-स्वामी पर मामला दर्ज करने के साथ ही तीन वर्ष और अधिक से अधिक सात वर्ष के कारावास तथा न्यूनतम 10 हजार रुपये के जुर्माने से दंडित कि या जाएगा।

Read More: इंदौर को हराकर चंबल डिवीजन फाइनल में, भोपाल से होगा फाइनल

कोतवाली व मंडी थाने में इन 18 अवैध कालोनियों पर हुई एफआइआर तहसीलदार डॉ नरेंद्र बाबू यादव ने बताया कि मजीद खां पिता शेख उमर खां, संतोष पिता भगवानसिंह, रहमान खां पिता सुभान खां, राजीव कु मार पिता धर्मवीर राठौर, सजनसिंह पिता सुखराम पंवार, भगतसिंह पिता दीनदयाल, मो शाहिद पिता अब्दुल सलाम, नारायणसिंह पिता मोतीलाल, राजकुमार भारती पिता रामसिंह भारती, शंकरलाल प्रजापति पिता गंगाराम पर मामला दर्ज किया है।

सुरेंद्रसिंह मेवाड़ा पिता बाबूलाल मेवाड़ा और गणपत पिता गोविंद ग्राम शेरपुर, सरजू बाई पत्नी हुकु मसिंह, रीना राठौर पत्नी सुधीर राठौर, गौरव राठौर पिता राजीव राठौर, मनीष तिवारी पिता हरिप्रसाद, रजनी तिवारी पत्नी मनीष तिवारी, प्रकाश पिता बाबूलाल, मनीष तिवारी पिता हरिप्रसाद, योगेश शाह पिता बाबू भाई शाह, अखिलेश राठौर पिता प्रेमनारायण राठौर और रंजीत पिता कालूराम पर मप्र पंचायतीराज अधिनियम की धार 61D 3 के तहत मामला दर्ज किया है। हालांकि जारी सूची में महेश दुबे पिता रमेशचंद्र दुबे की आपत्ति पर उन्हें दस्तावेज प्रसतुत करने का समय दिया गया है।

तहसीलदार डॉ नरेंद्र बाबू यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में काटी गई अवैध कालोनियों की सूचि एफआइआर कराने के लिए संबंधित थाना प्रभारी को दी गई थी, 19 में से 18 कालोनाइजर पर मामला दर्ज कि या गया है। जबकि एक की अपत्ति आने पर समय दिया गया है। एसडीएम विजय मंडलोई ने बताया कि आष्टा थाने में 5, पार्वती थाना में 6 और जावर में तीन अवैध कालोनाइजर पर मप्र पंचायतीराज अधिनियम की धार 61 घ 3 के तहत मामला दर्ज कि या है।