दशहरा पर सीहोर में किसानों का अनोखा प्रदर्शन, अतिवृष्टि से खराब हुई सोयाबीन का रावण बनाकर किया दहन

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में भी किसानों द्वारा अनोखे तरीके से रावण दहन किया गया। दरअसल, यह घटना रामाखेड़ी गांव की है।

sehore news

Sehore News : आज पूरे देशभर में दशहरा का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन रावण का दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश लोगों तक पहुंचाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था, तब से लेकर आज तक रावण दहन हर साल दशहरा के मौके पर किया जाता है।

इस दौरान खुली जगह पर बड़े-बड़े रावण की प्रतिमाएं बनाई जाती है, जिसे शुभ मुहूर्त पर जलाया जाता है। इस दौरान भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

किसानों का अनोखा प्रदर्शन

वहीं, मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में भी किसानों द्वारा अनोखे तरीके से रावण दहन किया गया। दरअसल, यह घटना रामाखेड़ी गांव की है। जब किसानों ने अनोखे तरीके से अपने समस्याओं का निराकरण ना होने के विरोध में प्रदर्शन किया और अति दृष्टि के कारण खराब हुई सोयाबीन की फसलों का रावण बनाकर उसका दहन किया। इस दौरान लोगों ने पेड़ पर चढ़कर घंटी बजाई।

सोयाबीन का रावण बनाकर किया दहन

किसानों का कहना था कि लगातार हो रही अतिवृष्टि के कारण सोयाबीन की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। ऐसे में लसूडिया धाकड़ गांव सहित आसपास के दर्जनों गांव के किसानों ने खराब फसल का मुआवजा, बीमा राशि और सोयाबीन के उचित मूल्य ₹6000 प्रति क्विंटल की मांग की है। इसे लेकर उन्होंने किसान और समाजसेवी एम.एस. मेवाड़ा के नेतृत्व में भोपाल जाकर कमिश्नर ऑफिस में ज्ञापन भी सौंपे थे। साथ ही मुख्य सचिव अनुराग जैन को से भी भेंट कर अपनी समस्या बताई थी। इसके अलावा, किसानों ने ट्रैक्टर रैली भी निकली थी लेकिन आज तक कृषि विभाग, तहसील राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया और ना ही कोई कार्रवाई की गई। इसलिए आज किसानों ने अनोखा प्रदर्शन किया है।

सीहोर, अनुराग शर्मा


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News