एक ही पोर्टल से MP के निवासियों को मिलेगा हर योजना का लाभ, उम्र के हिसाब से उठा सकेंगे लाभ

Avatar
Published on -
single citizen delivery portal

Single Citizen Delivery Portal : नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक नया पोर्टल और ऐप बनाकर तैयार किया जा रहा है। जिसे दो महीने के अंदर लॉन्च करने का प्लान है। खास बात ये है कि इस पोर्टल के माध्यम से जनता को एक ही जगह पर हर योजना का लाभ उठाने का मौका मिल सकेगा। इतना ही नहीं लोगों को योजनाओं से अवगत करवाने के लिए उनकी मेल आईडी पर योजना की पूरी जानकारी भी पहले से ही भेज दी जा चुकेगी।

जी हां, जो पोर्टल मप्र सरकार द्वारा बनाया जा रहा है उसका नाम single citizen delivery portal रखा जाएगा। इस पोर्टल के आने के बाद लोगों को अलग-अलग वेबसाइट और पोर्टल पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि एक ही पोर्टल में हर तरह की योजना का लाभ नागरिकों द्वारा उठाए जा सकता है। इसकी जानकारी एमपीएसईडीसी के प्रमुख अभिजीत अग्रवाल द्वारा दी गई है। चलिए जानते हैं इस पोर्टल की खासियत –

उम्र के हिसाब से लोगों को Single Citizen Delivery Portal से मिलेगा मेल

सिंगल सिटीजन डिलेवरी पोर्टल प्रेडिक्टेबल तकनीक पर कार्य करेगा। इस पोर्टल में पहले से ही पूरा डाटा सेट किया जाएगा जिसकी मदद से लोगों को हर योजना का मेल पहले ही मिल जाएगा ताकि लोग उसका लाभ आसानी से उठा सके। इतना ही नहीं आपको ये भी पता चल जाएगा कि आप मध्यप्रदेश सरकार की किस योजना के पात्र है और किसके नहीं।

मप्र में करीब करोड़ों लोगों का डाटा मैंटेन किया जा रहा है। अब तक अधिकतर लोग आधार वैरिफिकेशन भी करवा चुके हैं। इस वजह से सरकार के पास सभी की उम्र, नाम, पता और मेल आईडी सब कुछ उपलब्ध है। इसी के माध्यम से जनता के पास सभी योजना का मेल पहले से ही पहुंचा दिया जाएगा।

खास बात ये है कि उम्र के हिसाब से व्यक्ति को मेल मिलेंगे ताकि वह किसी भी योजना से वंचित ना रह सके। जैसे अगर कोई व्यक्ति 60 साल का होगा तो उसके पद पेंशन का मेल पहुंच जाएगा। इससे वह पेंशन योजना का लाभ आसानी से उठा सकेगा। इससे लोगों का समय भी बचेगा और उसके पास जानकारी भी उपलब्ध होगी।

इतना ही नहीं लोगों को अब अपने डॉक्युमेंट को भी बार बार वेरीफाई नहीं करवाना पड़ेगा। इसका भी समय बच जाएगा। क्योंकि सरकार इस ऐप के माध्यम से लोगों का डाटा एक ही बार में अपलोड करवा लेगी और उसके बाद हर योजना का आसानी से लाभ घर बैठे जनता ले सकेगी।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News