Under Ground Canal: शिप्रा को कान्ह के प्रदूषण से बचाएगी 16 किमी की अंडर ग्राउंड नहर, जल्द शुरू होगा निर्माण

Under Ground Canal

Under Ground Canal Ujjain: उज्जैन की शिप्रा नदी को कान्ह नदी के गंदे पानी से बचाने के लिए लंबे समय से प्रशासन द्वारा कोई ना कोई प्रयास किया जा रहा है। तमाम कोशिशों और डायवर्सन के बावजूद गंदा पानी आकर मोक्षदायिनी मां शिप्रा में मिल जाता है। यही वजह है कि अब अंडरग्राउंड नहर के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। जिसके टेंडर जारी हो चुके थे जो जल्द ही खुल जाएंगे।

10 अप्रैल तक टेंडर खोलने की बात कही जा रही है और बताया जा रहा है कि 2 से 3 महीने में काम शुरू कर इसे 2 सालों में पूरा किया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि मोक्षदायिनी को साफ होने में 2 वर्षों का समय और लगेगा। इस बात का दावा किया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के चलते कान्ह नदी का गंदा पानी शिप्रा में मिलने से रुक जाएगा क्योंकि उसे डायवर्ट कर दिया जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।