Indore Rangpanchmi Gair : होली के लिए मशहूर एमपी का इंदौर शहर, रंगों की वर्षा में लाखों लोग होते हैं इकट्ठा

Indore Rangpanchmi Gair

Indore Rangpanchmi Gair : मध्य प्रदेश का दिल इंदौर शहर होली के लिए मशहूर है। यहां हर साल धूमधाम से होली का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार होली का त्यौहार 7 और 8 मार्च को मनाया जाएगा। शहर में रंगों के त्योहार को हर्षोल्लास के साथ मनाने की परंपरा है। लेकिन सबसे ज्यादा यहां रंगपंची की धूम देखने को मिलती हैं। रंग पंचमी के दिन यहां लाखों लोग इक्कठा होते हैं। रंगपंचमी के दिन निकलने वाली गैर में रंगों की वर्षा के साथ यहां नाच गाने होते है जिसमें लोग खूब एन्जॉय करते हैं। सिर्फ इंदौर ही नहीं बाहर से भी लोग इस गैर में शामिल होने आते हैं।

यहां निकलने वाली गैर सालों से निकल रही है। इसका भी इतिहास है जिससे सब वाकिफ है। इंदौर की गैर पूरे देश में सबसे अनोखी है। साल भर लोग इस गैर में शामिल होने का इन्तेजार करते हैं। पिचकारी और वाटर टैंकर इस गैर में लोग एक दूसरे पर रंग और पानी डालते हैं। इंदौर रंगों में नहाया हुआ नजर आता है। इस बार इंदौर में 12 मार्च को गैर निकाली जाएगी। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार करीब 5 लाख से ज्यादा लोग इस गैर में शामिल हो सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।