‘वर्ल्ड वेटलैंड डे’ आज, इंदौर रामसर साइट सिरपुर में आयोजित हो रहे मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी करेंगे शिरकत

इंदौर में वर्ल्ड वेटलैंट पर आयोजित हो रहे मुख्य कार्यक्रम में रामसर साइट सिरपुर में आज विभिन्न प्रदेशों के प्रमुख पर्यावरण अधिकारियों, एक्सपर्ट्स को एक साथ लाने का एक प्रयास है, जिससे सही तरीके से प्रबंधित होने वाले प्राकृतिक संसाधनों के महत्व की चर्चा की जा सके।

Rishabh Namdev
Published on -

‘World Wetland Day’ today: इंदौर में 2 फरवरी को ‘वर्ल्ड वेटलैंट’ पर आयोजित हो रहे मुख्य कार्यक्रम में आज रामसर साइट सिरपुर में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी शिरकत करेंगे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में एक्सपर्ट्स और पर्यावरण प्रेमियों का समूह शामिल होगा, जिन्हें विभिन्न राज्यों से बुलाया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और बायोडाइवर्सिटी की दिशा में जागरूकता फैलाना है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव होंगे, जो इस महत्वपूर्ण दिन को और भी शानदार बनाएंगे। साथ ही, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी चौबे भी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। इस मौके पर नगर निगम के नए सभागृह ‘अटल सदन’ का भी लोकार्पण होगा, जिसमें नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यावरण और वन मंत्री नागर सिंघ चौहान, और पर्यावरण राज्यमंत्री दिलीप अहिरवार भी शामिल होंगे।

इस अवसर पर रामसर साइट के सचिवालय की महासचिव डॉ. मुसोन्दा मुम्बा भी विशिष्ट अतिथि होंगी। देश के सभी राज्य वेटलैंड अथॉरिटी के अधिकारी, साइंटिस्ट्स, और देश की 80 रामसर साइट्स के प्रबंधक भी इस अद्भुत समर्थन के लिए उपस्थित होंगे।

“वर्ल्ड वेटलैंड डे” का इतिहास और महत्व:

वर्ल्ड वेटलैंड डे को जगहों की महत्वपूर्णता को समझाने, सुरक्षित रखने, और उनका सही तरीके से प्रबंधन करने के लिए समर्पित किया जाता है। इस दिन पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और योजनाओं का आयोजन किया जाता है, जिनमें लोगों को प्राकृतिक संसाधनों के महत्व के बारे में शिक्षित किया जाता है। इसके माध्यम से, लोगों को जगहों की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाई जाती है, ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी स्वस्थ और सुरक्षित आभास हो सके। विभिन्न राष्ट्रों में वेटलैंड डे का आयोजन हर साल 2 फरवरी को किया जाता है, जिसमें विभिन्न स्थानों पर लोगों को सजीव जीवन का उत्तरजीवीकरण और प्राकृतिक संसाधनों के सही उपयोग के महत्व के बारे में बताया जाता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News