MP उपचुनाव : किंग मेकर बनाने वालों के अरमानों पर फिरा पानी, बहुमत से आगे निकली BJP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उपचुनाव (By-election 2020) के नतीजों ने मध्यप्रदेश की राजनीती की तस्वीर साफ कर दी है। 28 में से बीजेपी ने 19 सीटों और कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत हासिल की है यानि शिवराज सरकार बहुमत से आंकड़ा पार कर परमानेंट हो गई है।लेकिन  भाजपा (BJP) को मिली इस शानदार सफलता ने किंगमेकर साबित होने वाले सपा (SP), बसपा (BSP) और निर्दलीय विधायकों (Independent MLA) के अरमानों पर पानी फेर दिया है।

दरअसल, भाजपा और कांग्रेस (Congress) को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में सपा (Samajwadi Party), बसपा (BSP) और निर्दलीय विधायक किंग मेकर (King Maker) की भूमिका निभाने वाले थे। लेकिन इसकी नौबत नहीं आई। उपचुनाव के बाद से भाजपा और कांग्रेस सपा, बसपा और निर्दलीय विधायकों के संपर्क में थी। ताकि जरूरत पड़ने पर सरकार बनाने के लिए उनका समर्थन लिया जा सके। दो निर्दलीय विधायकों ने उपचुनाव के बाद भाजपा का समर्थन करने की बात कही थी। उपचुनाव में मिली जनादेश के बाद भाजपा बहुमत के आंकड़े से काफी आगे निकल गई है और उसे बाहरी विधायकों के समर्थन की जरूरत नहीं है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)