Famous Desserts Of Agra : ये है आगरा की 5 फेमस डेजर्ट, देशभर में है प्रसिद्ध

Famous Desserts Of Agra

Famous Desserts Of Agra : आगरा शहर में घूमने के लिए सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी पर्यटक आते हैं और यहां के कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों का दीदार करते हैं। इसके साथ ही आगरा के प्रसिद्ध व्यंजनों का भी वह लुफ्त उठाते हैं।

अगर आप भी आगरा जाना चाहते हैं और वहां की कुछ फेमस डिशेस का स्वाद चखना चाहते हैं तो आज हम आपको आगरा की 5 फेमस मिठाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ आगरा ही नहीं देश भर में प्रसिद्ध है।

उसे देशभर में बेचा जाता है और लोग बड़े चाव के साथ उसे खाते हैं। सबसे खास आगरा का पेठा फेमस है। जब आगरे के पेठे की बात आती है तो लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। ये लोग अपने साथ घर भी पैक करवा कर ले जाते हैं। चलिए जानते हैं उन 5 डेजर्ट के बारे में –

ये है 5 Famous Desserts Of Agra –

पेठा

आगरा की सबसे प्रसिद्ध मिठाई पेठा है। ये विश्व प्रसिद्ध है। आगरा को पेठे का शहर भी कहा जाता है। इसका नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता है। इसे कद्दू से बनते हैं। अगर आप भी इसका स्वाद चखना चाहते हैं तो आप आगरा के पंछी पेठा स्टोर पर जा सकते हैं।

गजक

आगरा गजक के लिए भी मशहूर हैं। यहां गुड़, तिल, चीनी, मूंगफली से गजक बना कर तैयार की जाती है। ठंड में इसे सबसे ज्यादा खाया जाता है। आप भी एक बार आगरा की गजक का स्वाद जरूर चखे।

घेवर

मीठा खाने के शौकिंग है तो आप आगरा के घेवर का भी स्वाद जरूर चखें। इसे मैदा, चाशनी, सूखे मेवे से मिलाकर बनाया जाता हैं। सावन के महीने में इसका सबसे ज्यादा सेवन किया जाता हैं।

शाही टुकड़ा

आगरा का शाही टुकड़ा भी बेहद प्रसिद्ध है। मुगलकालीन से ही ये मिठाई फेमस है। इस मिठाई को दूध, केसर, सूखे मेवे और ब्रेड से मिलकर बनाया जाता है। इसे शाही टुकड़ा कहा जाता है।

गोंद के लड्डू

देशभर में प्रसिद्ध है गोंद के लड्डू। आप भी आगरा में इसका स्वाद चख सकते हैं। लड्डू को गेहूं के आटे, सूखे मेवे और गोंद से बनाया जाता है। आप भी इसका स्वाद चख सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News