कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वेतन में वृद्धि संभव, बेसिक सैलरी में होगा इजाफा, खाते में आएंगे लगभग इतने रुपए

7th pay commission

7th Pay Commission, DA Hike, Salary Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को आगामी दिनों में कई महत्वपूर्ण तोहफा मिलने वाला है। अगला छमाही के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते एक तरफ जहां 4% बढ़कर 46% हो जाएंगे। दूसरी तरफ उनके फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने पर सरकार विचार कर सकती है। न्यूनतम वेतन में वृद्धि की जा सकती है। इसके लिए फिलहाल कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

वर्तमान मैं केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसद है। वहीं महंगाई भत्ता 42 फीसद है। वर्तमान में सातवें वेतन आयोग के तहत इसी आधार पर सैलरी उपलब्ध कराई जा रही है। सातवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3 फीसद या 3.68 फीसद किया जा सकता है। 2024 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जा सकता है। वहीं 2024 में चुनाव होने हैं। ऐसे में 2026 से इसे लागू किए जाने की तैयारी की जा सकती है।

इतना बढ़ा था फिटमेंट फैक्टर

इससे पहले 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। सातवें वेतन आयोग को भी लागू किया गया था। जिसके साथ ही कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी ₹6000 से बढ़कर ₹18000 हो गई थी। मोदी सरकार की फिटमेंट फैक्टर की दरों में संशोधन करती है तो कर्मचारियों की सैलरी में ढाई गुना तक की वृद्धि देखी जाएगी।वही उनकी बेसिक सैलरी ₹18000 से बढ़कर 21000 या 26000 हो सकती है।

वही संभावना जताई जा रही है की वित्त विभाग कर्मचारियों की मांगों पर विचार करेगा और समीक्षा के आधार पर सिफारिश को वित्त मंत्रालय को भेजा जाएगा। फिटमेंट फैक्टर पर फैसला अगले साल नए वेतन आयोग के गठन के समय लिया जा सकता है। इसके अलावा सरकार ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम पर भी महत्वपूर्ण तैयारी कर सकती है। इसके तहत एक निश्चित समयावधि में नए फार्मूले के तहत कर्मचारियों की सैलरी में अपने आप इजाफा हो जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News