कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA बढ़ने के बाद अब बढ़ेंगे ये 4 भत्ते, VDA में भी वृद्धि, सैलरी में आएगा उछाल

अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38 फीसदी के दर से महंगाई भत्ता 21,280 रुपये हो जाएगा।

7th pay commisson

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। एक तरफ केन्द्र सरकार ने कृषि विभाग के कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ते बढ़ोत्तरी की है। यह 1 अक्टूबर से लागू होगा। वही दूसरी तरफ  4% महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अन्य भत्तों का भी बढ़ना तय माना जा रहा है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक डीए के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी वृद्धि होगी। वही प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी इजाफा संभव है।इससे सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े..CG Weather: मौसम में बदलाव, इन जिलों में बारिश के आसार, जल्द होगी ठंड की दस्तक, पढ़े विभाग का पूर्वानुमान

दरअसल, हाल ही में केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद कुल डीए 34% से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है। यह 1 जुलाई से लागू होगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी बढ़े हुए डीए के साथ सितंबर की सैलरी में अक्टूबर में मिलेगा। वही पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से पेंशन मिलेगी। इस संबंध में वित्त विभाग के अंतर्गत व्यय विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। संभावना है कि 10 अक्टूबर से पहले खाते में सैलरी को लेकर कर्मचारियों को मैसेज आना शुरू हो जाएंगे। इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।

खास बात ये है कि डीए बढ़ने से कर्मचारी के पीएफ और ग्रैच्युटी कंट्रीब्यूशन में भी इजाफा होता है। ट्रैवल अलाउंस  और सिटी अलाउंस तो बढ़ेंगे लेकिन प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी  में भी वृद्धि होगी।।चुंकी मासिक पीएफ और ग्रेच्‍युटी की गणना बेसिक सैलरी और डीए से होती है, ऐसे में डीए के बढ़ने से पीएफ और ग्रेज्युटी भी बढ़ना तय है। इतना ही नहीं डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी होगी। बताया जा रहा है कि ये बढ़ोतरी 3 फीसदी तक हो सकती है।

यह भी पढ़े..हजारों पेंशनरों की पेंशन पर नई अपडेट, CM को लिखा पत्र, संघ ने दी चेतावनी, जानें कब मिलेगा लाभ?

इसके अलावा केन्द्रीय की मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद अब एग्रीकल्चर विभाग के कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढोतरी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) ने केंद्रीय कर्मचारियों (एग्रीकल्चर) के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में वृद्धि की है। इसका लाभ 1 अक्टूबर 2022 से मिलेगा।इससे कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की है। श्रम मंत्रालय के चीफ लेबर कमीश्नर की तरफ से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

2 लाख तक बढेगी सैलरी

यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 1,8000 रुपये है तो 34% के हिसाब से उसे 6,120 रुपये डीए मिलता है तो डीए 38% होने पर कर्मचारी को महंगाई भत्ते के तौर पर 6840 रुपये मिलेंगे यानी साल के हिसाब से 8,640 रुपये का फायदा होगा। अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38 फीसदी के दर से महंगाई भत्ता 21,280 रुपये हो जाएगा। 56,900 रुपये की अधिकतम सैलरी वाले कर्मचारियों के मासिक वेतन में 2276 रुपये का इजाफा होगा, जबकि सालाना सैलरी में बढ़ोतरी 27,132 रुपये की होगी।वही PF, ग्रैच्युटी कंट्रीब्यूशन ,ट्रांसपोर्ट अलाउंस और सिटी अलाउंस भी बढ़ेंगे तो सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।