Good News: कर्मचारियों को तोहफा, DA-DR में 3% की बढ़ोतरी, अशंदान में भी इजाफा

सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28‍% से बढ़ाकर 31% कर दिया है। इसका लाभ एक जुलाई 2021 से मिलेगा।

government employees salary

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। नए साल से पहले हरियाणा सरकार ( Haryana Government Employees-Pensioner ) ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी सौगात दी है। हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी की है, जिसके बाद डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी (7th Pay Commission) हो गया है।वही अंशदान में भी बढ़ोतरी की गई है।हरियाणा वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है।

यह भी पढ़े.. अब BJP अनुसूचित जाति मोर्चा के इन जिलाध्यक्षों की घोषणा, यहाँ देखे लिस्ट

केंद्र सरकार की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) और पेंशनरों के महंगाई राहत में 3 फीसदी (DA/DR Hike) की बढ़ोतरी की है। सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28‍% से बढ़ाकर 31% कर दिया है। इसका लाभ एक जुलाई 2021 से मिलेगा यानि कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता अब 315 हो गया है, इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज ने मंत्रियों को दिए ये बड़े निर्देश, बोले-यादगार कार्य करके दिखाएँ

इसके अलावा नए कर्मचारियों के लिए क्रियान्वित एनपीएस योजना (NPS Scheme) का शेयर केंद्र सरकार की तर्ज पर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का निर्णय भी सरकार ने लिया है जो कि 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा।वहीं इसके लागू होने के बाद कर्मचारियों को 25 करोड़ मासिक और 300 करोड़ वार्षिक लाभ होगा, जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा।