कर्मचारियों को New Year गिफ्ट, बढ़े हुए DA का होगा नकद भुगतान, दिसंबर में बढ़कर आएगी सैलरी!

अब 3 प्रतिशत की बढोतरी के बाद 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा।यह लाभ जुलाई 2021 से लागू होगा।

7th pay commission

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission. यूपी के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी है।  नए साल से पहले कर्मचारियों को फिर महंगाई भत्ते (dearness allowance) का तोहफा मिलने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित, दिसंबर की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा। इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government of Uttar Pradesh) ने तैयारियां शुरु कर दी है ।इससे प्रदेश के 16 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा और सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

यह भी पढ़े.. MP News: पंचायत सचिव समेत 2 सस्पेंड, 6 बर्खास्त, 6 पर जुर्माना, 1 लाइसेंस निलंबित

दरअसल, वर्तमान में यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (UP Government Employees Pensioner) को 28 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर मिल रहा है। वहीं अब 3 प्रतिशत की बढोतरी के बाद 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा।यह लाभ जुलाई 2021 से लागू होगा। इसके लिए वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रस्ताव भेजा है, माना जा रहा है कि मंजूरी मिलते ही  दिसंबर की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते और राहत का नकद भुगतान किया जाएगा।
दरअसल, वर्तमान में यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (UP Government Employees Pensioner) को 28 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर मिल रहा है। वहीं अब 3 प्रतिशत की बढोतरी के बाद 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा।यह लाभ जुलाई 2021 से लागू होगा। इसके लिए वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रस्ताव भेजा है, माना जा रहा है कि मंजूरी मिलते ही दिसंबर की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते और राहत का नकद भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. यात्री कृपया ध्यान दें.. भोपाल आने वाली इन एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदला, यहां देखें डिटेल्स

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो  दिसंबर महीने की सैलरी में आने वाले इस बोनस का 75% हिस्सा ईपीएफ खाते में और 25% हिस्सा नकद भुगतान किया जाएगा।  पिछली जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक के 3 प्रतिशत की दर से बढ़े डीए के एरियर की राशि भी कर्मचारियो के सामान्य भविष्य निधि (GPF) अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। वहीं दिसंबर की सैलरी के साथ जनवरी 2022 में कर्मचारियों को नकद भुगतान किया जाएगा।