DA कैलकुलेशन के बदलाव से सैलरी में भी दिखेगा अंतर, फिर बढ़ेगा 3% DA और HRA!

2000 Rupee Note Exchange,

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commisson 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर है। 31% महंगाई भत्ते (Dearness Allowance), एचआरए (HRA) और टीए (TA) में बढ़ाने के बाद मोदी सरकार ने DA कैलकुलेशन में बदलाव किया है। केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा डीए कैलकुलेशन (DA Calculation Formula) फॉर्मूले में संशोधित करने पर सैलरी में भी अंतर दिखेगा। वही जनवरी 2022 में फिर 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ने के भी आसार है, अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31%  बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा और सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

PSC Recruitment 2021: यहां 588 पदों पर निकली है भर्ती, अच्छी सैलरी, जल्द करें एप्लाई

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 28 से 31 फीसद करने के बाद घोषणा के बाद केंद्र सरकार ने डीए की गणना में बदलाव किया है।अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की सिफारिशों के बाद सरकार ने पुराने आधार वर्ष 1963-65 को बदलकर नया आधार वर्ष 2016 कर दिया गया है। आधार वर्ष 2016=100 के साथ नई WRI (वेतन दर सूचकांक) श्रृंखला मौजूदा आधार वर्ष 1963-65 की जगह लेगी यानि बेस ईयर 2016=100 के साथ वेज रेट इंडेक्स (WRI) की नई सीरीज 1963 65=100 आधार के साथ पुरानी सीरीज को बदल देगी। वही सरकार मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आधार पर महत्वपूर्ण आर्थिक मैट्रिक्स के लिए समय-समय पर आधार वर्ष में बदलाव करती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)