कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता! एरियर का होगा भुगतान, खाते में बढ़कर आएगी इतनी सैलरी

अगर किसी कर्मचारी के पे-बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50% का 9000 रुपए उसकी सैलरी में अतिरिक्त दिए जाने की संभावना है। माना अगर कर्मचारी को 53,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है तो DA के 50% होने पर उनका DA बढ़कर 26,750 रुपये हो जाएगा यानि वेतन 26,750 – 24,610 = 2,140 रुपये बढ़ जाएगा।

Pooja Khodani
Published on -
8TH PAY COMMISSION

7th Pay Commission DA Hike 2024 : देश के एक करोड़ से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों के जारी होने के बाद महंगाई भत्ते में फिर 4% की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। डीए की दरों में संशोधन के बाद यह 46% से बढ़कर 50% तक हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि होली से पहले मार्च में कभी भी इसका ऐलान किया जा सकता है।इससे पहले अक्टूबर 2023 में DA 4% बढ़ाकर 46% किया गया था।

1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनरों को मिलेगा 50% डीए/डीआर का लाभ?

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों के DA और पेंशनरों के DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की श्रम मंत्रालय के छमाही AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है। जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, डीए का स्कोर 50.28% पहुंच गया है, ऐसे में 4% वृद्धि होना तय है, क्योंकि डीए पूर्णांक में देय होता है और दशमलव में वृद्धि हटा दी जाती है, ऐसे में जनवरी 2024 से 50% डीए देय होगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)